scriptकीमतें बढऩे से थालियों से गायब होने लगीं हरी सब्जियां | Green vegetables starting to disappear from the plate | Patrika News

कीमतें बढऩे से थालियों से गायब होने लगीं हरी सब्जियां

locationमुंबईPublished: May 04, 2019 05:50:49 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

गर्मी का असर: सब्जी की आवक हुई कम, भाव आसमान पर

 सब्जी की आवक हुई कम

सब्जी की आवक हुई कम

नवी मुंबई. जैसे-जैसे गर्मी का पारा चढ़ रहा है, वैसे-वैसे सब्जियों के भाव भी बढ़ रहे हैं। पिछले एक माह से सब्जी के भाव कम होने का नाम ही नहीं ले रही है, सब्जियों के बढ़ते कीमत के कारण गृहणियों का पूरा बजट चौपट हो गया है। पहले की तुलना में अगर देखा जाए तो इस समय सब्जी के भाव आसमान छू रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि पानी की कमी के कारण सब्जी के उत्पादन पर काफी प्रभाव पड़ा है, जिससे सब्जी की आवक कम हो गई है और यही कारण है कि भाव आसमान छूने लगा है।
जबकि एक माह पहले जहां व्यापारी यह मान रहे थे कि मई महीने से सब्जियों के भाव में गिरावट आएगी, क्योंकि इस माह में सब्जियों की आवक बढऩे की उम्मीद थी, लेकिन ना तो आवक बढ़ी और ना ही भाव कम होने के आसार दिख रहे हैं। थोकमंडी में सब्जियों की कीमत में रियायत भी मिल जाती है, लेकिन फुटकर व फुटपाथ विक्रेता गृहणियों को लूटने से बाज नही आ रहे हैं।

सब्जियों की डिमांड
एपीएमसी थोकमंडी के पूर्व संचालक शंकर पिंगले ने बताया कि पिछले एक महिने से सब्जियों के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं, इसका कारण यह है कि सब्जी की आवक काफी कम हो गई है, जिसके कारण भाव दोगुना से भी ज्यादा हो गया है। सब्जी की आवक ज्यादातर महाराष्ट्र के नाशिक, पुणे, एवं गुजरात तथा कर्नाटक से हो रही है, इस समय हरी सब्जियों की मांग बढ़ी है, लेकिन 5 से 8 रुपए गड्डी मिलने वाली पालक व मेथी को इस समय फुटकर विक्रेता 15 से 20 रुपए की दर से बेंच रहे हैं, जबकि थोकमंडी में 8 से 10 रूपए प्रति जुड़ी उपलब्ध है। हरी सब्जियों के अलावा नींबू की मांग भी काफी बढ़ गई है, उसी तरह से एक से डेढ़ रुपए में मिलने वाला नींबू इस समय ढाई से तीन रुपए में बेचा जा रहा है। सबसे ज्यादा आवक और सबसे कम कीमत में बिकने वाला मटर (वटाना) वर्तमान में थोकमंडी में 46 से 54 रूपए किलो की दर से उपलब्ध है जबकि खुले बाजार में फुटकर विक्रेता 80 से 100 रूपए किलो के भाव से बेंच रहे हैं। मटर की आवक इस समय शिमला और उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों से काफी कम मात्रा में हो रही है, सब्जी के उत्पादन पर बात की जाए तो पानी की घोर संकट के कारण पैदावार पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। एपीएमसी की सब्जी मंडी में टमाटर अच्छी क्वालिटी की 16 से 20 रूपए किलो है जबकि फुटकर बाजार में 40 से 45 रूपए किलो के भाव से बेचा जा रहा है, वहीं 2 नंबर टमाटर का भाव 10 से 14 रूपए किलो है जिसे खुले बाजार में 35 से 40 रूपए में बेचा जा रहा है।

50 रुपए किग्रा भिंडी
अरबी 36 से 40 रूपए किलो, फुटकर बाजार में 50 से 60 रूपए में बेचा जा रहा है। इसी तरह से थोकमंडी में फ्लॉवर 16 से 24 रूपए किलो जिसे बाहर 60 रूपए की दर से बेंच रहे हैं। पत्तागोभी 12 से 16 रुपए किलो फुटकर बाजार में 25 से 30 रुपए किलो, गाजर 10 से 16 रुपए और खुले बाजार में 40 रुपए किलो, करैला 30 से 55 रुपए किलो, खुले मार्केट में 60 से 65 रुपए, लौकी 20 से 25 रुपए किलो जिसे फुटकर विक्रेता 35 रुपए किलो की दर से बेच रहे हैं। भिंडी 20 से 30 रुपए किलो खुले मार्केट में 50 रुपए किलो की दर से बेचा जा रहा है, काकड़ी 12 से 18 रुपए जबकि बाहर 30 रुपए किलो, पडवल 30 से 40 रुपए किलो और बाहर इसे 60 रुपए किलो बेंचा जा रहा है। चवली 28 से 30 रुपए बाहर 40 से 50 रुपए, कोंहड़ा (भोपला) 12 से 20 रुपए किलो जिसे बाहर 30 रुपए किलो बेचा जा रहा है। कटहल (फणस) 24 से 40 रुपए किलो और फुटकर विक्रेता 50 से 60 रुपए किलो की दर से बेंच रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो