प्लास्टिक सर्जरी से जोड़ा व्यक्ति का हाथ

प्लास्टिक सर्जरी से जोड़ा व्यक्ति का हाथ

Arun lal Yadav | Publish: Jun, 15 2019 07:15:01 AM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

कूपर हॉस्पिटल में सात घंटे तक की गई सर्जरी

 

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मुंबई. बीएमसी संचालित कूपर हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने रेल दुर्घटना में कटे एक युवक के हाथ को दोबारा जोड़ दिया। यह काम आसान नहीं था, मगर कूपर हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने इसे चुनौती के रूप में लिया। मध्य रात एक बजे से शुरू हुआ ऑपरेशन सात घंटे तक चला। यह घटना एक महीने पहले की है। जोड़े गए हाथ में अब मूवमेंट होने लगा है, जिसका इंतजार डॉक्टर कर रहे थे।

गुजरात से मुंबई आए धर्मेंद्र ने रेलवे दुर्घटना में गंवाया था हाथ

पिछले महीने गुजरात से मुंबई आए धर्मेंद्र अंधेरी में फिसल कर नीचे गिर गए थे। इस दुर्घटना में उनका हाथ शरीर से अलग हो गया था। उनके साथ मौजूद मित्र ने कटा हाथ सुरक्षित थैली में रखा। धर्मेंद्र के साथ वह कटा हाथ लेकर कूपर अस्पताल पहुंचे। डॉक्टरों ने ऑपरेशन के जरिए कटे हाथ को जोड़ दिया।
कूपर के डीन डॉ. गणेश शिंदे ने बताया कि ऑपरेशन के महीने भर बाद अब युवक के हाथ में मूवमेंट हो रहा है। ऐसे में मुझे लगता है कि आने वाले कुछ ही समय में यह एक बार फिर अपने हाथ से सभी कार्य कर सकेगा। बता दें कि धर्मेंद अहमदाबाद में मजदूरी कर अपना और अपने परिवार का पेट पालता था। वह तीन बेटियों का पिता है। प्लास्टिक सर्जन डॉ. नितिन घाग ने धर्र्मेंद्र का कटा हाथ वापस शरीर से जोड़ा था।
-

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned