scriptबारिश के आगे बेबस: सड़कों पर लंबा ट्रैफिक जाम, बदला गया बेस्ट बसों का रूट, डायवर्ट की गईं विमान सेवाएं | heavy rain in mumbai weather today forecast 5 september 2019 | Patrika News

बारिश के आगे बेबस: सड़कों पर लंबा ट्रैफिक जाम, बदला गया बेस्ट बसों का रूट, डायवर्ट की गईं विमान सेवाएं

locationमुंबईPublished: Sep 05, 2019 01:22:12 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

Heavy rain in mumbai: ट्रैक पर पानी भरने से थमी लोकल, अगले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश के आसार, निचले इलाकों में पानी भरने से जन-जीवन प्रभावित, तेज बारिश को देखते हुए स्कूलों में घोषित की गई छुट्टी

बारिश के आगे बेबस: सड़कों पर लंबा ट्रैफिक जाम, बदला गया बेस्ट बसों का रूट, डायवर्ट की गईं विमान सेवाएं

बारिश के आगे बेबस: सड़कों पर लंबा ट्रैफिक जाम, बदला गया बेस्ट बसों का रूट, डायवर्ट की गईं विमान सेवाएं

मुंबई. बुधवार को हुई मूसलाधार बारिश ने कभी नहीं रुकने वाली मायानगरी की रफ्तार एक बार फिर रोक दी। रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से सेंट्रल रेलवे (Central Railway) और हॉर्बर लाइन (Harbar Line) की लोकल सेवा बंद हो गई। वसई-चर्चगेट के बीच वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) की गाडिय़ां देरी से चलीं। लेकिन, वसई-विरार के बीच ट्रैक पर पानी भरने के कारण लोकल सेवा रोक दी गई। जल भराव के चलते सड़कों पर लंबा ट्रैफिक जाम रहा। जलभराव को देखते हुए कई जगहों पर बेस्ट बसों का रूट बदला गया।
निचले इलाकों में पानी भरने से लोगों की जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। पावरलूम नगरी भिवंडी के सैकड़ों घरों में इस साल चौथी बार बारिश का पानी घुस गया। बारिश को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई। मूसलाधार बारिश का असर विमान सेवाओं के परिचालन पर भी पड़ा। कई उड़ानें दूसरे शहरों की ओर डायवर्ट की गईं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान जोरदार बारिश की चेतावनी दी है। मौसम पर नजर रखने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक बुधवार रात से बारिश का जोर कमजोर पड़ेगा।
उल्लेखनीय है कि आर्थिक राजधानी सहित पड़ोस के ठाणे, पालघर और रायगड जिलों में मंगलवार रात से ही कभी धीमी तो कभी तेज बारिश हो रही थी। सोमवार सुबह से लेकर दोपहर तक महामुंबई क्षेत्र के अधिकांश इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। इससे कई इलाके जनमग्न हो गए हैं। मीठी नदी परिसर में बाढ़ जैसे हालात हैं, जहां फंसे लोगों को एनडीआरएफ और बीएमसी की टीम नाव से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम कर रही है। सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे की सेवाएं सुबह के समय 45 मिनट की देरी से चलती रहीं। दोपहर तक सेंट्रल की ठाणे से सीएसएमटी की सेवाएं बंद कर दी गईं।
mumbairain2.jpg
रेलवे ट्रैक पर भरा पानी

वसई-विरार के बीच रेलवे ट्रैक पर पानी भरा होने के कारण वेस्टर्न की सेवाएं बंद रहीं। माहिम और माटुंगा रोड के बीच पानी भरने से कुछ समय के लिए लोकल गाडिय़ां बंद रहीं। चर्चगेट से वसई रोड के बीच आधे-आधे घंटे में फास्ट लाइन पर लोकल ट्रेनें चलाई गईं। अंधेरी से वसई के बीच ट्रेन सेवा सामान्य रही। सेंट्रल रेलवे के नटवर्क पर कई जगहों पर ट्रैक पानी में डूब गया। दोपहर बाद सीएसएमटी-ठाणे के बीच लोकल सेवाएं बंद कर दी गईं। कई इलाकों में जल जमाव के चलते बेस्ट बसों का रूट बदला गया है।
पुलिस ने दिखाई राह

महानगर के कुर्ला, दादर के हिंदमाता, सायन के किंग्ज सर्कल, नवी मुंबई के बेलापुर-उरण मार्ग, ठाणे का घोड़बंदर रोड, भिवंडी, कल्याण आदि इलाकों में बारिश के चलते सड़कों पर पानी भर गया। सड़कों पर फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का काम पुलिस ने किया। किंग्ज सर्कल के पास एक व्यक्ति को सुरक्षित जगह पहुंचाते पुलिस कर्मी का वीडियो भी वायरल हो रहा है।
रेलवे ट्रैक की मिट्टी बही

बेलापपुर के पास रेलवे लाइन के नीचे की मिट्टी बह गई। इस कारण सीबीडी बेलापुर-उलवे के बीच ट्रेन सेवा पूरी तरह से रोक दी गई। रेलवे ट्रैक की मरम्मत का काम चालू है। लेकिन, अधिकारी अभी यह बताने में असमर्थ हैं कि सीबीडी बेलापुर और उलवे के बीच रेल सेवा कब तक बहाल होगी।
https://twitter.com/Wadala?ref_src=twsrc%5Etfw
अंधेरी में सबसे ज्यादा बारिश

बुधवार को सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर दो बजे के बीच महानगर के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई। उपनगरों में अंधेरी पूर्व, विलेपार्ले और सांताक्रुज परिसरों में सबसे ज्यादा 214.35 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी तरह से मुंबई शहर के दादर इलाके में सबसे ज्यादा 168.15 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।
सुरक्षित जगह पहुंचाए गए 1500 लोग

मूसलाधार बारिश के बाद कुर्ला पश्चिम से लेकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर में मीठी नदी का पानी भर गया। क्रांति नगर इलाके में बाढ़ जैसे हालात बन गए। किसी अनहोनी से बचने के लिए बीएमसी और एनडीआरएफ की टीम ने इलाके के 1,500 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया।
Heavy rain
IMAGE CREDIT: patrika
रायगड में नदियां उफान पर

पड़ोस के रायगड जिले में भी जोरदार बारिश हो रही है। जिले में बहने वाली कुंडलिका, अंबा, सावित्री और पातालगंगा नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं। बाढ़ से निपटने के लिए पुणे से एनडीआरएफ की दो टीमें बुलाई गई हैं।, जो मनवेल पहुंच चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो