हटेंगी स्टेशनों के पास की अवैध पटाखों की दुकानें

हटेंगी स्टेशनों के पास की अवैध पटाखों की दुकानें
हटेंगी स्टेशनों के पास की अवैध पटाखों की दुकानें

Arun lal Yadav | Updated: 12 Oct 2019, 06:12:17 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

omg: यात्रियों की सुरक्षा को ताक पर रखते हुए कुर्ला स्टेशन के ठीक सामने भारी भीड़ वाले इलाके में पटाखों की बड़ी दुकान

मुंबई. सेंट्रल रेलवे आरपीएफ मंडल सुरक्षा आयुक्त ने रेलवे स्टेशनों के पास 150 मीटर तक में लगी पटाखों की दुकानों की सूची बनाने और उन्हें हटाने के लिए नोटिस देने का आदेश दिया है। वहीं कुर्ला में चल रही अवैध पटाखों की दुकान पर बीएमसी कुछ भी कहने से बच रही है। इससे यात्रियों की सुरक्षा खतरे में बनी हुई है।

गौरतलब है कि पत्रिका ने गुरूवार को यात्रियों की सुरक्षा को ताक पर रखते हुए कुर्ला स्टेशन के ठीक सामने भारी भीड़ वाले इलाके में पटाखों की बड़ी दुकान की खबर छापी थी, जिसके बाद आरपीएफ ने सभी स्टेशनों की जांच के आदेश दिए हैं।

 

हटेंगी स्टेशनों के पास की अवैध पटाखों की दुकानें

मिली जानकारी के अनुसार कुर्ला वेस्ट के प्लेटफार्म नंबर एक के ठीक सामने पटाखों की बड़ी दुकान धड़ल्ले से चल रही है। यह कुर्ला स्टेशन का सबसे भीड़-भाड़ वाला इलाका है। ऐसे में यदि किसी प्रकार की दुर्घटना होती है, तो बहुत ज्यादा नुकसान होने की आशंका बनी हुई है।

आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त के.के अशरफ ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के साफ निर्देश हैं कि रेलवे स्टेशन के 150 मीटर के दायरे में इस तरह की दुकान नहीं हो सकती। कुर्ला में तो यह दुकान स्टेशन के ठीक सामने ही है। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर यह गंभीर मामला है। इसे ध्यान में देखते हुए हमने अपने सभी पुलिस निरीक्षकों को अपने क्षेत्र में आने वाले स्टेशनों के 150 मीटर के दायरे में आने वाली पटाखा दुकानों की लिस्ट बनाने को कहा है। हम इन सभी को नोटिस देंगे। इसके लिए हम मुंबई महानगर पालिका के विरिष्ठ अधिकारियों से भी चर्चा करेंगे।

लोगों की सुरक्षा से जुड़ा यह मामला बेहद गंभीर है। कुर्ला स्टेशन के ठीक बाहर चल रही इस दुकान को हटाने को लेकर आरपीएफ ने 25 सितंबर को ही पत्र लिखा था, पर मुंबई महानगर पलिका के अधिकारियों ने इस पत्र पर कोई कार्रवाई नहीं की है। ऐसे में अभी यह सवाल बना हुआ है कि क्या मनपा इस मामले की गंभीरता समझ रही है?

इस बारे में पत्रिका ने मनपा के कुर्ला के वार्ड आफिसर मनीष वालुंजे से पूछा कि आखिर सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के बावजूद स्टेशन परिसर में पटाखों की इतनी बड़ी दुकान को कैसे और किसने अनुमति दी, तो उन्होंने कहा कि हम इस मामले की जांच करेंगे, इसके बाद आपको सूचित करेंगे। फिलहाल कुर्ला स्टेशन के बाहर कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए धड़ल्ले से चल रही है पटाखे की दुकान।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned