scriptतीसरी एसी लोकल में भी कई खामियां, अधिकारी परेशान | In the third AC local, too many flaws, authorities bothered | Patrika News

तीसरी एसी लोकल में भी कई खामियां, अधिकारी परेशान

locationमुंबईPublished: Jul 15, 2019 11:53:56 am

Submitted by:

Arun lal Yadav

तकनीकी खामियों के चलते दूसरी एसी लोकल भी नहीं चलाई जा सकी

patrika mumbai

तीसरी एसी लोकल में भी कई खामियां, अधिकारी परेशान

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मुंंबई. बहु प्रतीक्षित तीसरी एसी लोकल वेस्टर्न रेलवे को मिल गई है। लेकिन, नई एसी लोकल में कई खामियां हैं, जिसके चलते वेस्टर्न रेलवे के अधिकारी नाराज हैं। नई एसी लोकल चलेगा या नहीं या कब से चलेगी, इस बारे में अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं। दूसरी एसी लोकल का भी यही हाल हुआ था। तकनीकी खामियों के चलते दूसरी एसी लोकल नहीं चल पाई। आशंका जताई जा रही है कि तीसरी एसी लोकल का भी वही हाल हो सकता है।
उल्लेखनीय है कि वेस्टर्न रेलवे नेटवर्क पर चर्चगेट-विरार के बीच एसी लोकल चलाई जा रही है। इससे वेस्टर्न रेलवे के यात्रियों की एसी लोकल चलाने से जुड़ी मांग पूरी जरूर हुई, मगर प्रशासन चाह कर भी एसी लोकल सेवा का विस्तार नहीं कर पा रहा है। उम्मीद थी कि तीसरी एसी लोकल मिलने के बाद चर्चगेट-विरार के बीच एसी लोकल के फेरे बढ़ाए जाएंगे। लेकिन खामियों को देखते हुए नहीं लगता कि फिलहाल एसी लोकल के फेरे बढ़ पाएंगे।
भेल ने बनाए कल-पुर्जे
वेस्टर्न रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि पहली और तीसरी एसी लोकल के इलेक्ट्रिक पुर्जे सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भेल ने तैयार किए हैं। ऐसे में हम सोच रहे थे कि जब भेल की बनाई दूसरी एसी लोकल हमें मिलेगी, तो इसमें थोड़ा-बहुत बदलाव कर इसे यात्री सेवा में शामिल कर लिया जाएगा। लेकिन नई एसी लोकल में हमें कई खामियां मिली हैं।
दुरुस्त करने में जुटे इंजीनियर
आईसीएफ के इंजीनियर इन खामियों को दूर करने में लगे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुंबई पहुंची भेल की नई एसी लोकल में दरवाजे खुलने में दिक्कत आ रही है। इसके अलावा वायरिंग से जुड़ी समस्या, एयर ड्रायर, हेड लाइट, ट्रांसफार्मर, ट्रैक्शन मोटर आदि में भी परेशानी है। विदित हो कि दूसरी एसी लोकल मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत बनाई गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो