scriptकामयाबी:ज्वैलर्स की शॉप लूटने वाले राजस्थानी गिरोह का पर्दाफाश, हवालात पहुंचा मुख्य आरोपी | jewellery shop robbery rajsthani gaing arrest | Patrika News

कामयाबी:ज्वैलर्स की शॉप लूटने वाले राजस्थानी गिरोह का पर्दाफाश, हवालात पहुंचा मुख्य आरोपी

locationमुंबईPublished: Oct 14, 2019 02:36:25 pm

Submitted by:

Nagmani Pandey

कामयाबी:ज्वैलर्स की शॉप लूटने वाले राजस्थानी गिरोह का पर्दाफाश, हवालात पहुंचा मुख्य आरोपी
दुकान में नौकरी कर पहले जीतते थे मालिक का भरोसा, बाद में लूटपाट कर हो जाते थे फरारमहानगर के विभिन्न स्टेशनों में दर्ज हैं मामलेपहचान छिपा कर रहता था गिरोह का मुख्य आरोपी
 

कामयाबी:ज्वैलर्स की शॉप लूटने वाले राजस्थानी गिरोह का पर्दाफाश, हवालात पहुंचा मुख्य आरोपी

कामयाबी:ज्वैलर्स की शॉप लूटने वाले राजस्थानी गिरोह का पर्दाफाश, हवालात पहुंचा मुख्य आरोपी

नागमणि पांडेय
मुंबई. ज्वैलरी शॉप में चोरी और लूटपाट से जुड़े गिरोह का पर्दाफाश मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच यूनिट 12 ने किया है। गिरोह के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है, जो पहचान बदल कर महानगर में रह रहा था। गिरोह का मुख्य आरोपी राजस्थान के जालोर जिले के भीनमाल का रहने वाला है। पूछताछ में पता चला है कि गिरोह के लोग ज्वैलरी दुकान में चोरी करने के लिए डुप्लीकेट चाबी का इस्तेमाल करते थे। इतना ही नहीं बेहोशी का पावडर इस्तेमाल कर ज्वैलरी शाप मालिक को बेहोश करने के बाद दुकान में लूटपाट भी करते थे।
क्राइम ब्रांच यूनिट 12 ने गिरोह के मुख्य आरोपी मनीष देवीलाल दर्जी (32) को गिरफ्तार किया है। अप्रैल, 2017 में बोरीवली के ज्वैलर्स की दुकान में काम करने वाले नौकर ने पहले मालिक का विश्वास हासिल किया। ज्वैलर किसी काम से बाहर गया था। इसी दौरान आरोपी ने दुकान मालिक की पत्नी को बेहोशी की दवा दे दी। जब मालकिन बेहोश हो गई तब वह दुकान में रखे सात किलो 200 ग्राम जेवरात और नगदी लेकर फरार हो गया। कुल मिला कर 1.31 करोड़ रुपए की लूट उसने की थी।
जेवरात लेकर था फरार
बोरीवली पुलिस ने मामला दर्ज कर नौकर सहित उसके सहयोगियों को गिरफ्तार किया था। लेकिन, मुख्य आरोपी मनीष चोरी के जेवरात लेकर फरार था। पुलिस तभी से आरोपी की तलाश में थी। इस बीच पुलिस को जानकारी मिली कि आरोपी पहचान बदल कर शहर में ही रह रहा है। क्राइम ब्रांच यूनिट 12 को जानकारी मिली कि आरोपी मालाड पूर्व के डायमंड मार्केट के पास आने वाला है। शनिवार को जाल बिछाकर पुलिस ने मनीष को गिरफ्तार कर लिया।
ऐसे बनाते थे चाबी
क्राइम ब्रांच यूनिट 12 के प्रभारी पुलिस निरीक्षक सागर शिवलकर ने बताया कि पूछताछ में खुलासा हुआ है कि आरोपी मनीष गिरोह का मुख्य सरगना है। इस गिरोह में राजस्थान के ही लोग शामिल हैं। यह लोग गिरोह के एक सदस्य को मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई में पहले ज्वैलर्स के पास नौकरी के लिए भेजते थे। मालिक का भरोसा जीतने के लिए अच्छा काम करते थे। बाद में दुकान की डुप्लीकेट चाबी बना लेते थे।
गुजरात में बेचते थे चोरी के गहने
इसके बाद गिरोह के लोग बेहोशी का पावडर इस्तेमाल कर ज्वैलर्स को लूट कर फरार हो जाते थे। लूट के जेवरात गुजरात में बेचने के बाद हवाला के माध्यम से अपने साथियों तक पैसा पंहुचा देते थे। इस गिरोह के खिलाफ 2011 से अभी तक मुंबई के दिंडोशी पुलिस स्टेशन, नवघर पुलिस स्टेशन, विलेपार्ले पुलिस, वीपी रोड पुलिस, धारावी पुलिस, बोरीवली पुलिस स्टेशन में मामले दर्ज हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो