scriptLIC's IPO will give new direction to the stock market | एलआइसी के आइपीओ से शेयर बाजार को मिलेगी नई दिशा | Patrika News

एलआइसी के आइपीओ से शेयर बाजार को मिलेगी नई दिशा

ग्रामीण क्षेत्रों के लाखों पॉलिसी धारक करेंगे निवेश
बेजोड़ है जीवन बीमा दिग्गज, पूरे म्यूचुअल फंड उद्योग से ज्यादा का संपत्ति प्रबंधन
10 रुपए के शेयर के लिए 902 से 949 रुपए प्राइस बैंड

मुंबई

Published: May 01, 2022 06:14:11 pm

मुंबई. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) देश के सबसे बड़े प्राथमिक शेयर निर्गम (आइपीओ) के साथ इस हफ्ते पूंजी बाजार में दाखिल होगी। इस निर्गम को लेकर निवेश विश्लेषकों की राय सकारात्मक है। मेहता इक्विटी के प्रमुख राकेश मेहता के मुताबिक इस निर्गम से शेयर बाजार को नई दिशा मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्रों के लाखों निवेशक इसमें निवेश करेंगे। इससे पूंजी बाजार को मजबूती मिलेगी। निवेश डिमांड के मुकाबले निर्गम का आकार बहुत कम है। केवल 3.5 प्रतिशत शेयर (22.13 करोड़ इक्विटी) सरकार बेच रही है। इसमें पॉलिसी होल्डर्स, कर्मचारियों और रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षण है। निवेश आवेदनों के मामले में यह आइपीओ इतिहास कायम करेगा। हो सकता है कि सभी को शेयर न मिले। लिस्टिंग के बाद भाव गिरता है तो यह शेयर खरीदने में समझदारी है। 21 हजार करोड़ रुपए जुटाने के लिए यह निर्गम चार मई को खुलेगा। नौ मई तक बोलियां-आवेदन जमा किए जा सकते हैं।

निर्गम का आकार-21,000 करोड़ रुपए
निर्गम का आकार-21,000 करोड़ रुपए

क्यों करें निवेश
मेहता ने कहा कि एलआइसी की सबसे बड़ी ताकत-धरोहर इसे लाखों पॉलिसी धारक हैं। यह अकेली कंपनी हैै, जो 40 लाख करोड़ रुपए का फंड मैनेज करती है। यह रकम देश के सभी म्यूचुअल फंड्स के संपत्ति प्रबंधन के बराबर है। इसके पास मजबूत संपत्ति आधार है। निवेश मामले में यह बेजोड़ है। आइपीओ में निवेश कर आम लोग शेयर अनुपात के मुताबिक कंपनी के मालिक बन सकते हैं।

आकर्षक मूल्यांकन
एंजेल वन के इक्विटी विश्लेषक यश गुप्ता ने कहा कि एलआइसी का मूल्यांकन छह लाख करोड़ रुपए किया गया है। इस हिसाब से प्रत्येक 10 रुपए के शेयर का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपए तय किया गया है। पहले इसकी वैल्यू 13 लाख करोड़ रुपए आंकी गई थी। इसे हिसाब से प्राइस बैंड मौजूदा स्तर के मुकाबले दो गुना से ज्यादा हो सकता था। आज के वक्त में जीवन बीमा सुरक्षा हरेक की जरूरत है। इसके लिए कारोबारी संभावनाएं अच्छी हैं। आइपीओ का प्राइस बैंड आकर्षक है। तीन-चार साल में अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

तीन कैटगरी में निवेश
आइपीओ में निवेश के लिए पॉलिसी धारकों को प्रति शेयर 60 रुपए, कर्मचारियों और रिटेल निवेशकों को 45 रुपए छूट की पेशकश की गई है। कर्मचारी कोटे के अलावा इसके कर्मचारी पॉलिसी होल्डर्स और रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित शेयर के लिए बोली लगा सकते हैं। पॉलिसी धारक रिजर्व कोटे के अलावा आइपीओ के रिटेल हिस्से के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अवसर के साथ जोखिम
विश्लेषकों के मुताबिक निवेश पर लाभ कमाने के अवसर के साथ जोखिम भी है। निजी क्षेत्र की कंपनियां जीवन कारोबार में पैठ बढ़ा रही है। इसके चलते आने वाले समय में न्यू प्रीमियम कलेक्शन में एलआइसी की हिस्सेदारी (82.53 प्रतिशत) घट सकती है। इसके निवेश पर रिटर्न औसत से कम है। इस कारण लाभार्जन कम होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.