scriptMaha news corona: कोरोना के साये में एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी | Maha news corona: dharavi slum in danger due to corona | Patrika News

Maha news corona: कोरोना के साये में एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी

locationमुंबईPublished: Apr 08, 2020 01:58:51 pm

Submitted by:

Ramdinesh Yadav

धारावी इन दिनों मुम्बई (MUMBAI) का हाई रिस्क(HIGH RISK) जोन बना हुआ है। दरअसल यह इलाका मुंबई में सबसे घनी आबादी वाला इलाका है। 10 लाख की आबादी वाले शहर जहां अपना अलग वजूद रखते है ऐसे में 14 लाख(14 lakh) से अधिक आबादी(population) मुंबई महानगर के इस इलाके में समाई है। 600 एकड़(600 acre) में फैले इस इलाके में लोग घरों में कम और सड़कों और सार्वजनिक स्थानों(public place) पर ज्यादा नजर आते थे

Maha news corona: कोरोना के साये में एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी

Maha news corona: कोरोना के साये में एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी

मुम्बई । दोपहर को कड़ी धूप एशिया की सबसे बडी झोपड़ पट्टी का इलाका। कहीं सड़के सूनी तो कहीं पुलिस आने पर सूनी हो जाती। छोटी खोलियों से झांकती आंखे मानों बाहर आकर खुले आसमां का नजारा देखने को तरस रही हो। एक छोटे से कमरें में दस-पन्द्रह लोग दम घुटने की स्थिति में रहने को मजबूर है। यह नजारा है धारावी का।
धारावी इन दिनों मुम्बई का हाई रिस्क जोन बना हुआ है। दरअसल यह इलाका मुंबई में सबसे घनी आबादी वाला इलाका है। सबसे पहले हाई रिस्क जोन में शामिल हुए धारावी क्षेत्र से ग्राउंड रिपोर्ट।
10 लाख की आबादी वाले शहर जहां अपना अलग वजूद रखते है ऐसे में 14 लाख से अधिक आबादी मुंबई महानगर के इस इलाके में समाई है। 600 एकड़ में फैले इस इलाके में लोग घरों में कम और सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर ज्यादा नजर आते थे। लेकिन इन दिनों यहां सड़के और सार्वजनिक स्थान सूना है। यहा पसरा है तो केवल कोरोना का खौफ। खौफ होना वाजिब भी है क्योंकि यहां जिस तेजी से कोरोना संक्रमित बढ रहे है ऐसे ही बढते रहे तो इतनी बड़ी आबादी में नियंत्रण करना संभव नहीं होगा और तबाही मच जाएगी। इस क्षेत्र को लेकर सरकार की चिंता भी बढी हुई है। पुलिस तमाम तरह से भीड़ तितर बितर करने का प्रयास कर रही है । कड़े बंदोबस्त , नाकाबंदी के बाद भी लोग मौका देखकर बाहर निकल ही पड़ते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो