Maha news corona: मुम्बई आईआईटी का एप्प, होम कोरेण्टाइन का देगा लोकेशन

इस एप्प(app) से होम कोरेण्टाइन (home corentine)लोग जैसे ही अपने सुनिश्चित दायरे से बाहर (out of renge) होंगे उक्त मोबाइल एप्प( mobile app) पर तुरंत अलर्ट(alrt) का मैसेज आ जायेगा । इतना ही नही बल्कि उसके हर लोकेशन (location) की जानकारी भी यह एप्प देगा ।

By: Ramdinesh Yadav

Published: 29 Mar 2020, 11:52 PM IST

मुंबई। कोरोना वायरस से फैली महामारी से महाराष्ट्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है । क्वॉरेंटाइन मरीज को घर मे रहने की हिदायत दी जा रही है । उसके बावजूद के कोरेण्टाइन मरीजों को टहलते और भागते देखा गया है। कोरोना ऐसे होम कोरेण्टाइन मरीजों के ट्रेसिंग के लिए मुंबई आईआईटी ने एक मोबाइल एप्प बनाया है।

इस एप्प से होम कोरेण्टाइन लोग जैसे ही अपने सुनिश्चित दायरे से बाहर होंगे उक्त मोबाइल एप्प पर तुरंत अलर्ट का मैसेज आ जायेगा । इतना ही नही बल्कि उसके हर लोकेशन की जानकारी भी यह एप्प देगा ।जानकारों की माने तो आईआईटी का यह एप्प काफी कारगर साबित होगा ।


आईआईटी के पूर्व छात्रों और प्रोफेसरों द्वारा बनाया गया यह एप्प का इस्तेमाल अधिकृतलोग ही कर सकेंगे। एप्प से क्वॉरेंटाइन मरीज का हर लोकेशन की जानकारों मिलती रहेगी । इस एप्प से उन्हें फरार होने से रोकने में मदद मिलेगी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार असोमटैनिक करियर पद्धति से यह एप्प काम करेगा। अधिकृत एजेंसी के पास एप्प का कंट्रोल और इससे जुड़े वेबसाइट का कंट्रोल होगा । जिस पर सभी कोरोना वायरस मरीजों की डिटेल होगी। ऐसे लोगों को सीधे जीपीएस के माध्यम से ऐप से जोड़ा जाएगा।

Maha news corona: मुम्बई आईआईटी का एप्प, होम कोरेण्टाइन का देगा लोकेशन

फरार नही होने देगा

इस एप्प के आने से होम कोरेण्टाइन पेशेंट का गायब होना और फरार हो जाना अथवा खुद को छुपा लेना बहुत मुश्किल है। इस ऐप को बनाने का उद्देश्य ही यही है कि होम क्वॉरेंटाइन के मरीज बाहर ना जा सके अथवा फरार ना हो सके। ताकि उसके प्रभाव से अन्य लोगों को बचाया जा सके ।कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके। इसको लेकर अभी सरकार की तरफ से कोई जवाब नही आया है । लेकिन माना जा रहा है कि राज्य सरकार इसे स्वीकार करेगी और जल्द ही इस पर काम शुरू करेगी।

Corona virus
Show More
Ramdinesh Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned