scriptmaha news: कौन है दत्ता पडसलगीकर , डोभाल के टीम में मिली जगह | maha news: datta padsalgikar join NSA | Patrika News

maha news: कौन है दत्ता पडसलगीकर , डोभाल के टीम में मिली जगह

locationमुंबईPublished: Oct 31, 2019 08:27:28 pm

Submitted by:

Ramdinesh Yadav

महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी ( datta padsalgikar) हुए अजीत ( ajit ) डोभाल (dabhol)टीम में शामिल सोलापुर (solapur) के बीजापुर में जन्मे पडसलगीकर 1982 बैच के आईपीएस (ips officer) अधिकारी

maha news: कौन है दत्ता पडसलगीकर , डोभाल के टीम में मिली जगह

maha news: कौन है दत्ता पडसलगीकर , डोभाल के टीम में मिली जगह

मुंबई । महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी और मुंबई के कमिश्नर रह चुके दत्ता पडसलगीकर अब विश्व के जाने माने सुरक्षा विशेषज्ञ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे विश्वास अजित डोभाल के साथ काम करेंगे । मोदी ने पडसलगीकर विश्वास जताते हुए उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया है ।सोलापुर जिले से ताल्लुक रखने वाले दत्त 1982 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं । आईबी में रहते हुए देश के सबसे मजबूत ढाल अजीत डोभाल के साथ काम कर चुके हैं ।
महाराष्ट्र की पृष्ठभूमि से जुड़े इस अधिकारी के नेटवर्क के जाल महाराष्ट्र ही नही वाशिंगटन तक फैले है । आईबी में रहते हुए दत्त के कार्यों और कुशल नेतृत्व को डोभाल ने करीब से देखा है । शायद यही वजह रही है कि डोभाल ने पडसलगीकर पर पूरा विश्वास जताया है । और विश्व मे सुरक्षा की दृष्टि से भारत को और सख्त बनाने के लिए इनकी नियुक्ति की गई है ।
maha news: कौन है दत्ता पडसलगीकर , डोभाल के टीम में मिली जगह
राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सुरक्षा सलाहकार के पद पर काम करेंगे।
देश के उन तमाम बड़े और सुरक्षा मामलों में तगड़े पहुंच रखने वाले आईपीएस अधिकारियों में सफल माने जाते रहे हैं । इसका अंदाजा इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनपर डोभाल और मोदी सरकार ने भरोसा जताया है ।अजीत डोभाल के साथ काम करने का मौका दिया
आईबी से प्रतिनियुक्ति पर महाराष्ट्र में लाया गया था ।
वर्ष 1982 में आईपीएस बने दत्ता महाराष्ट्र में ही कई क्षेत्र में काम कर चुके हैं । आईपीएस अधिकारी ने महाराष्ट्र में जांच पड़ताल विभाग में उपायुक्त ,आर्थिक अपराध शाखा में भी उपायुक्त और दक्षिण मुंबई के झोन 1 में भी उपायुक्त पद पर रहकर काम किया है । महाराष्ट्र में कई पदों पर सेवा के बाद इन्हें दिल्ली में आईबी में भेज दिया गया था । उसके बाद कई वर्षों तक वहां काम किया। लेकिन महाराष्ट्र में जब भाजपा की सरकार आई तब केंद्र की भाजपा सरकार ने विश्वास जताते हुए प्रतिनियुक्ति पर महाराष्ट्र में लेकर आई ।
maha news: कौन है दत्ता पडसलगीकर , डोभाल के टीम में मिली जगह
महाराष्ट्र में मुम्बई कमिश्नर और फिर डीजीपी बनाये गए
वर्ष 2016 में राज्य की अंतरिम सुरक्षा व्यबस्था को लेकर संकट से गुजर रही राज्य की भाजपा सरकार ने दिल्ली से कुशल नेटवर्क वाले अधिकारी की मांग की । और मोदी सरकार ने पडसलगीकर को भेज दिया । पहले मुम्बई कमिश्नर फिर राज्य के डीजीपी बनाये गए । पडसलगीकर के रहते हुए राज्य में एक भी आतंकी घटनाएं नही हो पाई ।
महाराष्ट्र में आईपीएस लॉबी में एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार की पकड़ को ढीली करने और कई लिंक तोड़ने में पडसलगीकर सफल हुए है । पूर्व पुलिस आयुक्त राकेश मारिया को हटाए जाने और शीना बोरा केस को अंजाम तक लाने के साथ साथ तमाम आतंकी नेटवर्क को खत्म करने का काम इन्होंने किया है ।
इनके कार्यकाल में राज्य में एक भी घटना नही हो सकी यहां तक कि मराठा आंदोलन के समय दंगा की योजना को भी फ्लॉप कर दिया गया था । वह इनकी ही सफलता थी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो