Maha News: मुंबई में नाईट लाइफ कल्चर शुरू , 24 घंटा खुली रहेंगी दुकाने, जरुरी नहीं

प्रायोगिक तौर पर बीकेसी, एनसीपीए और मॉल्स में शुरू 10 लाख रोजगार मिलने की संभावना, आगामी 27 तारीख से मुंबई के गिने चुने इलाकों में दुकाने , होटल ,मॉल्स , और रेस्टारेंट सहित तमाम सेवायें उपलब्ध कराने वाले संस्थान 24 घंटे खुले रहेंगे.इसके बार और पब आदि के लिए उत्पादन शुल्क के नियम जैसे है वैसे ही रहेंगे .

मुंबई . विश्व के टॉप शहरों में शामिल मुंबई में लन्दन, न्यूयार्क जैसे शहरों की तर्ज पर नाईट लाइफ कल्चर शुरु होने जा रहा है . आगामी 27 तारीख से मुंबई के गिने चुने इलाकों में दुकाने , होटल ,मॉल्स , और रेस्टारेंट सहित तमाम सेवायें उपलब्ध कराने वाले संस्थान 24 घंटे खुले रहेंगे.इसके बार और पब आदि के लिए उत्पादन शुल्क के नियम जैसे है वैसे ही रहेंगे .
बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में इससे जुड़े विवादों को लेकर हुई चर्चा के बाद इसे अंतिम मंजूरी मिल गई है .
हालांकि अपनी सुविधा , कर्मचारी , सामग्री और संसाधन के अनुसार ही उक्त संस्थानों के मालिक दूकान खोलने और बंद करने का निर्णय ले सकते हैं . मनपा , पुलिस और अन्य सरकारी संस्थानों की ओर से लगाने वाली जरुरी अनुमति तत्काल उपलब्ध होगी . इससे देशी -विदेशी पर्यटकों और मुंबई में भी रात को घुमने वाले लोगों को खाने -पीने , शापिंग आदि की व्यवस्था आसानी से उपलब्ध होगी . इस योजना को लेकर पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने ख़ुशी व्यक्त की . कैबिनेट बैठक के बाद आदित्य ठाकरे और गृह मंत्री अनिल देशमुख ने पत्रकारों को बताया कि मुंबई कभी नही रुकती, दिन रात यहां काम होता है। देर रात भी लोगों को खाने -पीने और शॉपिंग की सुविधा हो इस उद्देश्य से वर्ष 2013 में हमने यह मांग किया था .
शुरुवाती दौर में इसे गैर रिहायसी इलाकों में शुरू किया जाएगा , मुंबई में बीकेसी , नरीमन प्वाइंट में एनसीपीए पीछे , बंद पड़ी मीलों में बने मॉल्स , दुकाने , रेस्टारेंट आदि खुले रहेंगे . इस योजना की सफलता के बाद इसे अन्य ठिकानो पर भी लागू किया जायेगा
आदित्य ने कहा कि मुंबई में रोजगार की समस्या है ,राज्य की इकोनोमी बढ़ाने के लिए यह जरुरी है . इससे 10 लाख नए रोजगार के अवसर हो सकते है , यहाँ तीन शिफ्ट में लोग काम करेंगे , तीन गुना कर्मचारियों की मांग बढ़ेगी . युवाओं के लिए तो यह बेहतर है .आगामी 27 जनवरी को इसका परिपत्र जारी होगा .
गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई है . सभी जरुरी कदम उठाये गए हैं . मुंबई पुलिस आयुक्त , मनपा आयुक्त के साथ चर्चा हुई है , एक एक वार्ड अधिकारी को बुलाकर बात की गई है . भविष्य में कोई समस्या नहीं होगी .

Show More
Ramdinesh Yadav Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned