scriptMaha Politics : ठाकरे सरकार के दरबार में अदानी और अम्बानी हाजिर हो ……. | Maha politics: uddhav thakre envite to top bussinessman | Patrika News

Maha Politics : ठाकरे सरकार के दरबार में अदानी और अम्बानी हाजिर हो …….

locationमुंबईPublished: Jan 06, 2020 07:58:10 pm

Submitted by:

Ramdinesh Yadav

मुख्यमंत्री (Chief Minister uddhav Thakre) पद संभालने के लगभग डेढ़ महीने बाद उद्योग( industries) को लेकर उद्धव ठाकरे सरकार का दरबार लगाने जा रहा है. इस दरबार में कई बड़े उद्योगपति(Top businessman) है जो पहली बार शिरकत करेंगे . जिसमे अदानी (Gautam Adani)और अम्बानी (Mukesh Ambani) भी शामिल होंगे . रोजगार और समृद्धि लाने के लिए उद्योग को बढ़ावा देना जरुरी है यह सरकार उद्योग वृद्धि के लिए सभी जरुरी महत्वपूर्ण कदम उठाएगी.

Maha Politics : ठाकरे सरकार के दरबार में अदानी और अम्बानी हाजिर हो .......

Maha Politics : ठाकरे सरकार के दरबार में अदानी और अम्बानी हाजिर हो …….

मुंबई .राज्य में आर्थिक सुधार और उद्योग विकास को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बड़े उद्योगपतियों की बैठक बुलाई है . इस बैठक में टाटा , अम्बानी और अदानी के साथ महिंद्रा आदि को आमंत्रित किया गया है . मुख्यमंत्री पद संभालने के लगभग डेढ़ महीने बाद उद्योग को लेकर उद्धव ठाकरे सरकार का दरबार लगाने जा रहा है इस दरबार में ऐसे कई बड़े उद्योगपति है जो पहली बार शिरकत करेंगे . जिसमे अदानी और अम्बानी भी शामिल होंगे .
राज्य में मुख्यमंत्री बनाते ही आर्थिक संकट पर उद्धव ठाकरे ने जोर दिया था . उद्धव ने स्पष्ट कहा है कि राज्य में रोजगार और समृद्धि लाने के लिए उद्योग को बढ़ावा देना जरुरी है यह सरकार उद्योग वृद्धि के लिए सभी जरुरी महत्वपूर्ण कदम उठाएगी . सहयाद्री गेस्ट हाउस में शाम 5 बजे यह उद्योगपतियों की बैठक आयोजित की गई है . जिसमे राज्य के ही नहीं बल्कि देश के रहने वाले सभी बड़े उद्योग खराने के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है .
बैठक में टाटा समूह के रतन टाटा , रिलायंस के मुकेश अम्बानी , आनंद महिंद्रा , आदि गोदरेज , सज्जन जिंदाल , उदय कोटक , दीपक पारेख , गौतम सिंघानिया ,बाबा कल्याणी आदि लोग उपस्थित होंगे .
Maha Politics : ठाकरे सरकार के दरबार में अदानी और अम्बानी हाजिर हो .......

इन उद्योगपतियों से चर्चा कर उद्योग नीति और उद्योग वृद्धि के लिए सरकार कदम उठाएगी . उद्योग बढ़ावा के लिए कौन सी सहूलियत दी जा सकती है , तो कौन से क्षेत्र में ज्यादा रोजगार है . राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार कैसे आएगा , आदि विषयों पर उद्धव इन उद्योगपतियों से बात करेंगे . इन उद्योगपतियों की राय और इनसे विचार कर उनकी भूमिका और राज्य में उद्योग विकास पर सुझाव लेंगे . इस बैठक को उद्योग मंत्री सुभाष देसाई की अगुवाई में आयोजित किया जा रहा है .

उल्लेखनीय है केंद्र के अर्थव्यवस्था के विकास में राज्य का भी बड़ा योगदान है .देश के जीडीपी में भी महाराष्ट्र कि भूमिका सराहनीय है . ऐसे में अब महाविकास अघाड़ी सरकार में उद्योग को नए आयाम तक ले जाने कि मशक्कत भी शुरू हो गई है . आगामी 2025 तक महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर करने का लक्ष्य पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस पहले ही कर चुके हैं . अब उसे छूने की तैयारी नए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कर रहे हैं .
Maha Politics : ठाकरे सरकार के दरबार में अदानी और अम्बानी हाजिर हो .......
मोदी के ख़ास उद्योगपति अब उद्धव के पास होंगे !

भाजपा नीत वाली केंद्र और पिछली राज्य सरकार में भले कई उद्योगपतियों को महत्त्व नहीं मिला हो लेकिन मुकेश अम्बानी और गौतम अदानी को ख़ासा महत्त्व मिला है . कांग्रेस ने तो यहाँ तक आरोप लगाये हैं कि दोनों उद्योगपति मोदी सरकार के ख़ास है . मोदी सरकार इन दोनों पर मेहरबान है . लेकिन अब राज्य में शिवसेना नीत वाली उद्धव ठाकरे सरकार ने भी इनको अपने पास बुलाया है . मोदी के ख़ास अब उद्धव के पास भी होंगे . इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो