scriptसिंचाई घोटाले में अजीत को क्लीन चिट, पवार के खिलाफ एसीबी को कुछ भी नहीं मिला | Maharashtra: ACB's clean chit to Ajit Pawar in irrigation scam | Patrika News
मुंबई

सिंचाई घोटाले में अजीत को क्लीन चिट, पवार के खिलाफ एसीबी को कुछ भी नहीं मिला

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने हाईकोर्ट में दाखिल किया हलफनामा
एसीबी ने कहा-एजेंसियों के काम के लिए पवार जिम्मेदार नहीं
70 हजार करोड़ रुपए का कथित सिंचाई घोटाला

 

मुंबईDec 06, 2019 / 04:44 pm

Basant Mourya

सिंचाई घोटाले में अजीत को क्लीन चिट, पवार के खिलाफ एसीबी को कुछ भी नहीं मिला

सिंचाई घोटाले में अजीत को क्लीन चिट, पवार के खिलाफ एसीबी को कुछ भी नहीं मिला

मुंबई. सिंचाई घोटाले से जुड़े 17 मामलों में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार को क्लीन चिट मिल गई है। मामले की जांच कर रहे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने हाईकोर्ट की नागपुर बेंच में इस बाबत हलफनामा दायर किया है। एसीबी ने अदालत को बताया है कि विदर्भ सिंचाई विकास निगम की परियोजनाओं का काम कई एजेंसियां कर रही थीं। हलफनामे में एसीबी ने कहा है कि एजेंसियों के काम के लिए पवार को जिम्मेदार नहीं माना जा सकता।
उल्लेखनीय है कि अजीत एनसीपी मुखिया दिग्गज मराठा नेता शरद पवार के भतीजे हैं। 1999-2004 के बीच कांग्रेस-आघाडी सरकार के दौरान अजीत पवार विदर्भ सिंचाई विकास निगम (वीआईडीसी) के अध्यक्ष थे। राज्य में कथित तौर पर हुए 70 हजार करोड़ रुपए के सिंचाई घोटाले की जांच कर रही एसीबी ने 2018 में पूर्व उप-मुख्यमंत्री पवार को जिम्मेदार ठहराया था। साथ ही एसीबी ने बड़ी चूक का ठीकरा अधिकारियों पर फोड़ा था। एसीबी के तत्कालीन महानिदेशक संजय बर्वे की ओर से यह हलफनामा कोर्ट में दाखिल किया गया था। बर्वे फिलहाल मुंबई के पुलिस आयुक्त हैं।
मिली जानकारी अनुसार एसीबी ने 27 नवंबर को हाईकोर्ट की नागपुर पीठ में 16 पेज का यह हलफनामा जमा किया है। इससे पहले सियासी उठापटक के बीच 25 नवंबर को एसीबी ने पवार के खिलाफ पर्याप्त सबूतों के अभाव में नौ केस बंद कर दिए थे, जिस पर सवाल भी उठाए गए थे। यह वह समय था जब देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजीत पवार ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।
बन सकते हैं डिप्टी सीएम
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत महाराष्ट्र विकास आघाडी सरकार में अजीत पवार बतौर उप-मुख्यमंत्री शामिल किए जा सकते हैं। हालांकि इसके लिए भी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन, इसमें दो राय नहीं कि सिंचाई घोटाले में एसीबी की तरफ से मिली क्लीन चिट के बाद डिप्टी सीएम पद के लिए अजीत की दावेदारी और मजबूत हो गई है।

Home / Mumbai / सिंचाई घोटाले में अजीत को क्लीन चिट, पवार के खिलाफ एसीबी को कुछ भी नहीं मिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो