scriptकेमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, रोजी-रोटी कमाने गए 8 लोगों ने गंवाई जान | Maharashtra: Blast In A Chemical Factory In Boisar MIDC | Patrika News

केमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, रोजी-रोटी कमाने गए 8 लोगों ने गंवाई जान

locationमुंबईPublished: Jan 12, 2020 12:16:13 am

Submitted by:

Basant Mourya

पालघर जिले के बोईसर (Boisar) औद्योगिक (MIDC) क्षेत्र में स्थित कारखाने में यह हादसा हुआ। हादसे में गंभीर रूप से जख्मी 10 लोगों का उपचार हॉस्पिटल (HOSPITAL) के आईसीयू में चल रहा है। घायलों में कंपनी मालिक (OWNER) भी शामिल है, जिनकी हालत गंभीर (SERIOUS) बताई गई है। दमकल कर्मियों ने आग तो बुझा दी, मगर राहत-बचाव कार्य अब भी जारी है। विस्फोट (Blast) की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसकी गूंज 15 किमी दूर तक सुनाई दी।

केमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, रोजी-रोटी कमाने गए 8 लोगों ने गंवाई जान

केमिकल फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, रोजी-रोटी कमाने गए 8 लोगों ने गंवाई जान

पालघर. पालघर (Palghar) जिले के औद्योगिक शहर बोईसर MIDC स्थित तारा नाइट्रेट (Tara Nitrate) नामक केमिकल कारखाने (chemical factory) में शनिवार शाम अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट (blast) में 8 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हैं। घायलों में 8 से 10 की हालत गंभीर है, जिन्हें उपचार के लिए हॉस्पिटल (hospital) के आईसीयू में भर्ती किया गया है। हादसे के बाद पूरे परिसर में चीख-पुकार मच गई। सबसे पहले स्थानीय लोग घटना स्थल पर पहुंचे। जिलाधिकारी ने भी घटनास्थल का दौरा किया।
सूचना पर पहुंचे दमकल विभाग (fire brigade) के कर्मचारियों ने पुलिस (police) प्रशासन और स्थानीय लोगों की मदद से राहत व बचाव कार्य शुरू किया। विस्फोट के बाद केमिकल कारखाने में आग लग गई। दमकल कर्मियों ने आग बुझाने के साथ ही मलबे में दबे लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू किया। पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया। विस्फोट क्यों और कैसे हुआ, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।
चपेट में आए कई कारखाने, बड़े नुकसान की आशंका
तारा नाइट्रेट की फैक्ट्री बोईसर एमआईडीसी के plot number M-02 में स्थित है। विस्फोट इतना जोरदार था कि आसपास का इलाका थर्रा उठा और कंपनी की पूरी बिल्डिंग ढह गई। वहीं धमाके की आवाज करीबन 15 किमी दूर तक सुनी गई। इस हादसे के चलते तारा नाइट्रेट के आसपास स्थित कई फैक्ट्रियों को भी बड़ा नुकसान हुआ है।
हादसे के वक्त कारखाने में ही थे मालिक नट्टू भाई पटेल, हालत गंभीर
कंपनी के मालिक नट्टू भाई पटेल (Nattu Bhai Patel) भी घायल हैं। उन्हें अस्पताल के आईसीयू (ICU) में भर्ती किया गया है। पटेल की हालत गंभीर बनी हुई है। दमकल अधिकारियों का कहना है कि आसपास की कंपनियां भी इसकी चपेट में आई हैं। खबर लिखे जाने तक दमकल कर्मचारी मलबा हटाने के काम में जुटे थे।
मुख्यमंत्री ने जताया दु:ख, मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख सहायता की घोषणा
तारा नाइट्रेट में हुए हादसे पर मुख्यमंत्री (CM) उद्धव ठाकरे ने दु:ख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए 5-5 लाख रुपए आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने प्रशासन को निर्देश दिया है कि घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री खुद राहत व बचाव कार्य पर नजर रखे हुए हैं। एनडीआरएफ की भी मदद ली जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो