scriptMaharashtra Board SSC, HSC Exam Time Table 2022-23 12th 10th written exam date | Maharashtra Board SSC, HSC Exam Time Table: 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव की उम्मीद, दो पेपरों के बीच होगी छुट्टी | Patrika News

Maharashtra Board SSC, HSC Exam Time Table: 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव की उम्मीद, दो पेपरों के बीच होगी छुट्टी

locationमुंबईPublished: Nov 14, 2022 11:20:15 am

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra Board 10th, 12th Exam Date Change: कोरोना वायरस के बाद पहली बार 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा पहले की तरह होने जा रही है। इसलिए दो पेपरों में एक दिन का ब्रेक दिया जाएगा ताकि छात्रों को परीक्षा का तनाव न हो और उन्हें पढ़ाई का बोझ महसूस न हो। इस पृष्ठभूमि में बोर्ड द्वारा तैयार किए गए वर्तमान टाइम टेबल में थोड़ा बदलाव हो सकता है।

Maharashtra Board 10th, 12th Exam Time table
महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा टाइम टेबल
Maharashtra Board SSC HSC Exam Time Table: महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education) ने दसवीं (Class X) और बारहवीं कक्षा (Class XII) की लिखित परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम की घोषणा की है, जो फरवरी-मार्च 2023 में आयोजित होने वाली है।
मिली जानकारी के मुताबिक, कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी। बोर्ड ने परीक्षा शेड्यूल तय कर दिया है और छात्रों को पढ़ाई के लिए समय देने के लिए दो पेपरों में एक दिन की छुट्टी दी जाएगी। कक्षा 12वीं की लिखित परीक्षा की संभावित तारीख 21 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित की जाएगी। जबकि 10वीं की लिखित परीक्षा 2 मार्च से 25 मार्च तक आयोजित की जाएगी।
यह भी पढ़ें

Mumbai News Live Updates: मराठी अभिनेत्री कल्याणी कुराले की मौत के मामले में केस दर्ज

कोविड-19 का खतरा टलने के चलते अब 10वीं और 12वीं की परीक्षा का सेंटर पहले की तरह होगा, जिससे पारदर्शी तरीके से परीक्षा आयोजित हो सके। पाबंदियों के कारण स्कूल और कॉलेज बंद रहने के कारण पाठ्यक्रम में 25 प्रतिशत की कटौती भी की गई थी। लेकिन अब बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा पूरे पाठ्यक्रम (100 प्रतिशत) पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरे जा चुके हैं और अब परीक्षा की तैयारी युद्धस्तर पर शुरू हो गई है। प्रश्न पत्र बनाकर उसकी छपाई का काम किया जा रहा है। परीक्षा के बाद रिजल्ट समय पर घोषित किया जाएगा, इसके लिए भी बोर्ड कदम उठा रहा है।
बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (पुणे) के अध्यक्ष शरद गोसावी ने कहा “दसवीं-बारहवीं कक्षा की परीक्षा फरवरी-मार्च में होगी। छात्रों को पूरी तैयारी के साथ परीक्षा में उपस्थित होना चाहिए। राज्यभर के लगभग 31 लाख छात्र 6000 केंद्रों पर परीक्षा देंगे।
एसएससी (SSC Board Exam) और एचएससी (HSC Board Exam) बोर्ड परीक्षा की अहम बातें

महाराष्ट्र में 10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए छह हजार परीक्षा केंद्र होंगे

12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा एक फरवरी से शुरू होगी
12वीं की परीक्षा 21 फरवरी और 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होंगी

कक्षा 10वीं में 16.27 लाख और कक्षा 12वीं में 14.43 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे

100% पाठ्यक्रम पर आधारित होगा प्रश्न पत्र

दो पेपरों में एक दिन की छुट्टी

कोरोना वायरस के बाद पहली बार 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा पहले की तरह होने जा रही है। इसलिए दो पेपरों में एक दिन का ब्रेक दिया जाएगा ताकि छात्रों को परीक्षा का तनाव न हो और उन्हें पढ़ाई का बोझ महसूस न हो। इस पृष्ठभूमि में बोर्ड द्वारा तैयार किए गए वर्तमान टाइम टेबल में थोड़ा बदलाव हो सकता है। बोर्ड के अधिकारियों ने यह भी कहा कि परीक्षा की शुरुआत पहले की तारीख पर ही होगी, लेकिन कुछ पेपर की तारीख आगे-पीछे हो सकती है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

सिर्फ 15 इंच जमीन के लिए चाची ने नाबालिग भतीजी को जिंदा जलायाबाबा रामदेव के बयान पर भाजपा सांसद का ट्वीट, जाको प्रभु दारुण दुख देही, ताकि मत पहले हर लेहीराजस्थान: पार्टी में फूट का डर से बैकफुट पर कांग्रेस, गहलोत खेमा शांत, पायलट समर्थक मुखरGujarat Elections 2022: PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा- देश में चरम पर था आतंकवादश्रद्धा मर्डर केस: सोमवार को आफताब के नार्को टेस्ट के लिए FSL में तैयारी, जानिए तिहाड़ में कैसे गुजरी पहली रातअनमोल का दिल अहमदाबाद में धड़केगा, लिवर इंदौर के मरीज को लगेगा, पांच लोगों को मिलेगा नया जीवनशनि का 30 साल बाद कुंभ राशि में पदार्पण, इन राशि के जातकों को देगा जोरदार फायदाIND vs NZ : सूर्याकुमार का खतरनाक छक्का, गेंदबाज भी रह गया हक्का-बक्का, देखें Video
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.