scriptMaharashtra Cabinet Expansion: All eyes on Shinde-Fadnavis cabinet expansion, these leaders including Ravi Rana may have silver | Maharashtra Cabinet Expansion: शिंदे-फडणवीस कैबिनेट विस्तार पर सबकी निगाहें, रवि राणा समेत इन नेताओं की हो सकती है चांदी | Patrika News

Maharashtra Cabinet Expansion: शिंदे-फडणवीस कैबिनेट विस्तार पर सबकी निगाहें, रवि राणा समेत इन नेताओं की हो सकती है चांदी

महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में सहमति बन गई है। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख लगभग तय हो गई है। महाराष्ट्र में दो सप्ताह के सियासी हंगामे के बाद शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और बीजेपी के नेतृत्व में राज्य में नई सरकार बनी। एकनाथ शिंदे ने सीएम और देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली।

मुंबई

Updated: July 20, 2022 03:10:00 pm

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार गिरने के बाद शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने सीएम की कुर्सी संभाल ली है। सीएम बनने के बाद अब बारी कैबिनेट विस्तार की है। राज्य में शिंदे और फडणवीस सरकार को बने 15 दिन से ज्यादा का समय हो चुका है, लेकिन अभी भी कैबिनेट का विस्तार नहीं किया गया है। विधायकों की अयोग्यता को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है।
devendra_fadnavis_and_eknath_shinde.jpg
एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस
बता दें के शिंदे-फडणवीस सरकार ने फ्लोर टेस्ट में 164 मतों से बहुमत हासिल किया। वहीं, विपक्ष को महज 99 वोट मिले। अब सरकार के सामने कैबिनेट विस्तार की बड़ी चुनौती है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी को 28 मंत्री पद और शिंदे खेमे को 15 मंत्री पद मिल सकते है। बीजेपी के 28 में डिप्टी सीएम सहित 20 कैबिनेट मंत्री शामिल होने का अनुमान है, जबकि 8 राज्य मंत्री हो सकते है। दूसरी तरफ शिंदे गुट में सीएम के साथ 11 कैबिनेट मंत्री और 4 राज्य मंत्री पद मिल सकता है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Politics: शिंदे-फडणवीस सरकार मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय, जानें कितने मंत्री होंगे शामिल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महीने के 11 तारीख को मंत्रियों की सूची का एलान होना था। लेकिन उसी दिन बागी विधायकों की अयोग्यता संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी। इसके बाद मंत्रियों की सूची का एलान राष्ट्रपति चुनाव तक के लिए स्थगित कर दिया गया। बीजेपी ने एकनाथ शिंदे को राज्य का सीएम बना दिया। अब बीजेपी की तरफ से गृह, वित्त, जल संसाधन विभाग पर दबाव बढ़ गया है। इसके साथ ही शिंदे-बीजेपी गठबंधन में निर्दलीय और अन्य दलों को शामिल करने की भी कोशिश की जा रही है। इस लिस्ट में कुछ नए नाम मुंबई, ठाणे, पालघर, नवी मुंबई जैसे नगर निकाय चुनावों को देखते हुए मंत्री सूची में शामिल होने की संभावना है।
इन नेताओं की लग सकती है लॉटरी:

चंद्रकांत पाटिल: साल 2014 की फडणवीस सरकार में राज्य बीजेपी प्रमुख और पूर्व लोक निर्माण मंत्री चंद्रकांत पाटिल को देवेंद्र फडणवीस का करीबी माना जाता है। बीजेपी कैबिनेट में जातिगत समीकरण पर ध्यान में रखते हुए चंद्रकांत पाटिल को मंत्री पद मिल सकता है। अगर चंद्रकांत पाटिल को कैबिनेट में जगह मिलती है, तो उन्हें महाराष्ट्र बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष का पद छोड़ना पड़ेगा।
संजय कुटे: संजय कुटे महाराष्ट्र के जलगांव से बीजेपी के विधायक है। संजय कुटे को देवेंद्र फडणवीस के साथ प्रवीण दरेकर, प्रसाद लाड, सुधीर मुनगंटीवार आदि नेताओं का करीबी जाना जाता है। संजय कुटे ने सीएम एकनाथ शिंदे के विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एकनाथ शिंदे और बाकी के बागी विधायकों के साथ सूरत के एक होटल में रहे। इसके बाद संजय कुटे बागी विधायकों के साथ गुवाहाटी भी गए थे।
बच्चू कडू: चार बार के विधायक रहे बच्चू कडू महाराष्ट्र की राजनीति में एक जाना-पहचाना चेहरा हैं और पहले राज्य मंत्री रह चुके हैं। बच्चू कडू ने एकनाथ शिंदे का समर्थन किया है। ऐसे में बच्चू कडू कैबिनेट की दौड़ में सबसे आगे हैं।
रवि राणा: अमरावती जिले के बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार निर्वाचित निर्दलीय विधायक रवि राणा और उनकी पत्नी नवनीत राणा राज्य के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के आवास 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने की धमकी देने के बाद खूब सुर्खियां बटोरी। इसके बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया और एक हफ्ते बाद जमानत पर रिहा किया गया। 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद रवि राणा ने बीजेपी का समर्थन किया। इसके बाद रवि राणा ने राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों में भी बीजेपी को अपना मत दिया। ऐसे में शिंदे-फडणवीस सरकार में रवि राणा को मंत्री बनाया जा सकता है।
बता दें कि महाराष्ट्र की प्रमुख राजनीतिक पार्टी शिवसेना में फूट को लेकर दायर याचिकाओं पर आज फैसला नहीं हुआ है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त याचिकाओं पर सुनवाई करेगी और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट द्वारा दायर याचिकाओं पर एक हलफनामा दायर करने के लिए महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले खेमे को समय दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवालाRakesh Jhunjhunwala: PM मोदी और अमित शाह समेत कई बड़े दिग्गजों ने झुनझुनवाला को दी श्रद्धांजलिRajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदVinayak Mete Passes Away: विनायक मेटे का सड़क हादसे में निधन, सीएम एकनाथ शिंदे और शरद पवार सहित अन्य नेताओं ने जताया शोकRakesh Jhunjhunwala Rajasthan connection: राजस्थान के झुंझुनूं जिले से जुड़ी है राकेश झुनझुनवाला की जड़ेJ-K: स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकियों का ग्रेनेड से हमला, कुलगाम में पुलिसकर्मी शहीदIndependence Day 2022: क्रिकेट के वो खास पल, जिन्होंने फैन्स को रोने पर कर दिया मजबूर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.