scriptMaharashtra: Childhood friends started meat business after losing their jobs in lockdown, sold for 10 crores after 2 years | Maharashtra: लॉकडाउन में नौकरी गंवाने के बाद बचपन के दोस्तों ने शुरू किया मीट का कारोबार, 2 साल बाद 10 करोड़ में बेची कंपनी | Patrika News

Maharashtra: लॉकडाउन में नौकरी गंवाने के बाद बचपन के दोस्तों ने शुरू किया मीट का कारोबार, 2 साल बाद 10 करोड़ में बेची कंपनी

अपने पड़ोस में 100 वर्ग फुट की जगह से शुरू करते हुए 25 हजार रुपये के बीज निवेश के साथ दोस्तों द्वारा उनकी सेविंग से मैनेज किया गया। दोस्तों ने अपने उद्यम 'एपेटाइटी' को अच्छी तरह से डेवेलोप किए और अब यह 4 लाख रुपये प्रति माह से अधिक का कारोबार करता है।

मुंबई

Updated: July 24, 2022 08:51:45 pm

साल 2020 में कोरोना के चलते देशभर में लॉकडाउन लगा दिया गया था। इस बीच लॉकडाउन में महाराष्ट्र के आकाश म्हस्के और आदित्य कीर्तने के जीवन में ट्रजेडी हुई। ये दोनों बचपन के दोस्त है और दोनों इंजीनियर है। आकाश म्हस्के और आदित्य कीर्तने ने लॉकडाउन का पहला महीना फिल्में देखकर बिताया था। लेकिन लगातार लॉकडाउन की बढ़ रही अवधि के कारण उनके नियोक्ताओं ने उन्हें नौकरी से हटा दिया था। इसके बाद इन दोनों ने महाराष्ट्र में नौकरियों के लिए आवेदन करने के बजाय खुद को शुरू करने का फैसला किया। इसके लिए दोनों ने कई सफल व्यवसायों पर किताबें पढ़ी। लेकिन वे निश्चित नहीं थे कि वास्तव में उन्हें क्या करना है।
meat.jpg
Meat
एक स्थानीय विश्वविद्यालय द्वारा मीट और पॉल्ट्री पर एक वोकेशनल कोर्स शुरू किया गया था। जिसमें ज्यादातर असंगठित मीट बाजार में प्रवेश करने का विचार था। आकाश म्हस्के और आदित्य कीर्तने को यह विचार अजीब लग रहा था और शुरुआत में इन दोनों को इनके परिजनों ने भी सपोर्ट नहीं किया।
यह भी पढ़ें

Famous Temples In Mumbai: ये है मुंबई के प्राचीन और भव्य मंदिर, जहां रोजाना लगती हैं श्रद्धालुओं की भारी भीड़

आदित्य कीर्तने ने बताया, हमारे परिवार वालों ने शुरू में सोचा था कि हम जो काम कर रहे हैं उससे कोई हमसे शादी भी नहीं करेगा। हालांकि बाद में उन्होंने हमारा सपोर्ट किया। बता दें कि उन्होंने अपने दोस्तों की सेविंग से 25 हजार रुपए का इंतजाम करके पड़ोस में 100 वर्गफीट की जगह पर निवेश किया। उनका वेंचर 'एपेटाइटी' आगे चल पड़ा और अब इसका हर महीना 4 लाख रुपये टर्नओवर है।
इन दोनों के इस बिजनेस में तेजी जारी रही तो शहर की एक कंपनी फैबी कॉर्पोरेशन ने भी इसे देखा। फैबी ने हाल ही में इस बिजनेस में 10 करोड़ की अधिकांश हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी के सह-संस्थापक आकाश मह्स्के और आदित्य कीर्तने कम हिस्सेदारी के साथ ब्रांड के साथ बने रहेंगे।
दूसरी तरफ, फैबी के निदेशक फहद सैयद ने बताया कि वे जिस प्रॉफिट के साथ काम कर रहे हैं, वह 40 फ़ीसदी है। औरंगाबाद में मांस बेचना पूरी तरह से असंगठित क्षेत्र है। डील के बाद भी ब्रांड नाम एपेटाइटी जारी रहेगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। सैयद ने आगे कहा कि वे नए उत्पादों को भी पेश करेंगे। इनमें उपभोक्ताओं के लिए ऑर्डर देने के लिए एक ऍप बनाया जाएगा, ब्रांड की भौतिक उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अगले तीन सालों में कम से कम 100 दुकानों को नया रूप देना और ऑर्डर को घर तक पहुंचाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बेड़ा बनाना शामिल होगा। ये ब्रांड औरंगाबाद में 2500 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.