scriptMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीत | Maharashtra Crisis: Eknath Shide spoke to Raj Thackeray over phone | Patrika News

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीत

locationमुंबईPublished: Jun 27, 2022 09:43:54 am

Submitted by:

Subhash Yadav

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच शिवसेना से बागी हुए एकनाथ शिंदे ने मनसे चीफ राज ठाकरे से बात की है। इस बातचीत के बाद सवाल उठ रहा है कि क्या सूबे में नए सियासी समीकरण बन रहे हैं।

Raj-Thackeray

Raj Thackeray

मुंबई: महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट की लड़ाई अब सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गई है। एकनाथ शिंदे गुट ने विधायकों को डिप्टी स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, नोटिस और शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटाए जाने के खिलाफ याचिका दायर की है। इसी बीच एकनाथ शिंदे ने मनसे चीफ राज ठाकरे से फोन पर दो बार बात की है। दोनों नेताओं की बातचीत के बाद सवाल यह उठ रहा है कि क्या महाराष्ट्र में नए सियासी समीकरण बन रहे हैं।
शिवसेना से बगावत करने वाले एकनाथ शिंदे राज की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना में शामिल हो सकते हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है कि उनके पास दो तिहाई (37 से अधिक) विधायकों का समर्थन है। लेकिन अलग पार्टी की मान्यता मिलने में दिक्कत आ सकती है। इसलिए अगर बागी गुट राष्ट्रपति चुनाव से पहले इस मामले का हल चाहता है तो उसके पास सबसे आसान विकल्प यही है कि वह किसी दल में विलय कर ले। ऐसे में मनसे में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट पहुंची, अयोग्य ठहराने के नोटिस पर शिंदे गुट की याचिका पर आज सुनवाई

वैसे भी राजनीति में कहावत है कि कोई संभावना कभी खत्म नहीं होती है। खबर यह भी है कि एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से फोन कर उनकी स्वास्थ को लेकर जानकारी ली है। दरअसल कुछ दिन पहले ही मुंबई के लीलावती अस्पताल में मनसे चीफ राज ठाकरे की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई है। बागी विधायकों के पास मनसे के अलावा दो और ऑप्शन भी मौजूद है।
बागी विधायकों के पास पहला ऑप्शन उन्हें पर्दे के पीछे से समर्थन कर रही है बीजेपी का है और दूसरा शिवसेना के बागियों के साथ गुवाहाटी में बैठे बच्चू कडू की प्रहार पार्टी का भी है। बच्चू कडू अब तक शिवसेना की सरकार में मंत्री है। लेकिन कडू अपने दम पर चुनाव जीतते हैं इसलिए वह एकनाथ शिंदे के अधीन रहेंगे या नहीं यह सबसे बड़ा सवाल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो