scriptMaharashtra got second place in the best state category for tourism de | पर्यटन विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में महाराष्ट्र को मिला दूसरा स्थान | Patrika News

पर्यटन विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में महाराष्ट्र को मिला दूसरा स्थान

locationमुंबईPublished: Sep 27, 2022 11:36:15 pm

विश्व पर्यटन दिवस: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के हाथों पुरस्कार वितरण
विभिन्न कटेगरी में राज्य को मिले कुल 9 पुरस्कार

पर्यटन विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में महाराष्ट्र को मिला दूसरा स्थान
पर्यटन विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में महाराष्ट्र को मिला दूसरा स्थान

मुंबई. पर्यटन सुविधाओं के विकास मामले में महाराष्ट्र को बड़ी कामयाबी मिली है। महाराष्ट्र पर्यटन को पहली बार सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में दूसरा स्थान सहित कुल नौ राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं। उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में मंगलवार को होटल, टूर ऑपरेटर, टूर गाइड, ग्रामीण टूरिज्म आदि कटेगरी के पुरस्कार प्रदान किए। महाराष्ट्र पर्यटन के संयुक्त निदेशक डॉ. धनंजय सावलकर ने उप-राष्ट्रपति से यह पुरस्कार हासिल किया। समारोह में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी और सचिव अरविंद सिंह भी मौजूद थे। वहीं, यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में आयोजित समारोह में राज्य के पर्यटन मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि महाराष्ट्र में ऐतिहासिक किले, मुंबई से लेकर गोवा तक फैला कोंकण का समुद्री किनारा, आस्था के केंद्र मंदिर और कई विश्व धरोहर हैं। पर्यटन क्षेत्र के विकास में उल्लेखनीय योगदान करनेवालों का लोढ़ा ने सम्मान किया। अमृता फडणवीस और गायक शंकर के पर्यटन गीत का लोकापर्ण भी उन्होंने किया। पर्यटकों को आकर्षित करने से जुड़ी मुहिम के तहत लोढ़ा ने मायानगरी के 200 पर्यटन स्थलों को समेटे 75 वीडियो, अनलिमिटेड महाराष्ट्र पॉडकास्ट, टीवी मुहिम आदि की शुरुआत भी की।

इन्हें मिला पुरस्कार
पुरस्कार विजेताओं में पर्यटन स्थल पर नागरिक प्रबंधन के लिए पंचगनी नगर पालिका को बी श्रेणी, डीलक्स श्रेणी में फाइव स्टार होटल कटेगरी में मुंबई के ताज महल पैलेस होटल, वेल्नेस कटेगरी में पुणे के मुलशी स्थित आत्मांतन वेल्नेस रिसॉर्ट, ग्रामीण टूरिज्म के लिए सगुना बॉग एग्री, ट्रांसपोर्ट कटेगरी में गीति ट्रैवेल्स व ओरिक्स इंडिया ऑटो इन्फ्रा और बी2बी कटेगरी में पंचगनी के बाला रूस्टर शामिल हैं।
पर्यटन विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में महाराष्ट्र को मिला दूसरा स्थानअग्रणी बनेगा महाराष्ट्र
विभिन्न श्रेणियों में मिले पुरस्कार पर खुशी जताते हुए डॉ. सावलकर ने कहा कि महाराष्ट्र की पहचान औद्योगिक प्रदेश के रूप में है। पर्यटन कारोबार में भी राज्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। सैलानियों की सुविधा के लिए जरूरी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। उनकी सुरक्षा और सहूलियत भी सुनिश्चित की जा रही है। डॉ. सावलकर ने उम्मीद जताई कि आने वाले वर्षों में महाराष्ट्र पर्यटन में अग्रणी बनेगा। राज्य में असीमित आकर्षण, बेहतर कनेक्टिविटी, हितधारकों का विशाल नेटवर्क...बहुत कुछ है।
पर्यटन विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में महाराष्ट्र को मिला दूसरा स्थान

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.