script

Maharashtra: लॉकडाउन में खाली तिजोरी की चिंता, 15 अप्रेल से शुरू होगी शराब की होम डिलीवरी

locationमुंबईPublished: May 13, 2020 11:30:05 pm

Submitted by:

Basant Mourya

कोरोना (Corona) की रोकथाम के लिए लॉकडाउन (lockdown) की घोषणा के पहले से ही महाराष्ट्र (Maharashtra) में शराब दुकानें बंद थीं। राजस्व (Revenue) वसूली बढ़ाने के लिए पांच मई से वाइन शॉप खोलने की इजाजत दी गई। मगर शराब दुकानों पर ग्राहकों की लंबी लाइनें देख प्रशासन की नींद उड़ गई। अब शराब बिक्री का नया तरीका खोजा गया है।

Maharashtra: लॉकडाउन में खाली तिजोरी की चिंता, 15 अप्रेल से शुरू होगी शराब की होम डिलीवरी

Maharashtra: लॉकडाउन में खाली तिजोरी की चिंता, 15 अप्रेल से शुरू होगी शराब की होम डिलीवरी

मुंबई. महाराष्ट्र में शुक्रवार से शराब की होम डिलीवरी (Home Delivery) शुरू होगी। आबकारी विभाग (Excise Dept.) ने गुरुवार को यह आदेश जारी किया। आदेश में बताया गया है कि वाइन शॉप मालिकों ने तैयारी के लिए दो दिन का समय मांगा था। इसलिए शराब की ऑनलाइन बिक्री गुरुवार के बजाय शुक्रवार से शुरू होगी। लॉकडाउन की घोषणा के बाद से महाराष्ट्र में शराब दुकानें बंद थीं। खाली तिजोरी भरने की चिंता में पांच मई से शराब बिक्री की इजाजत दी गई। मुंबई और आसपास के उपनगरों में वाइन शॉप पर ग्राहकों की उमड़ी भीड़ को देखते हुए बीएमसी (BMC) ने तीन दिन बाद ही शराब दुकानें खोलने पर पाबंदी लगा दी। इसके बाद राज्य सरकार ने शराब की होम डिलीवरी शुरू करने का फैसला किया।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने मंगलवार को ऑनलाइन (online) शराब बिक्री की छूट दी थी। ई-टोकन (E-Token) के आधार पर नजदीकी वाइन शॉप से शराब की डिलीवरी की जाएगी। वाइन शॉप मालिक उपभोक्ताओं तक शराब पहुंचाने के लिए डिलीवरी ब्वाय (Delivery Boy) नियुक्त करेंगे। शर्त यह रखी गई है कि कोई भी वाइन शॉप मालिक 10 से ज्यादा डिलीवरी ब्वाय नहीं नियुक्त करेंगे।
कंटेनमेंट जोन में इजाजत नहीं
सरकार के आदेश के अनुसार महानगर के कोरोना कंटेनमेंट जोन में वाइन शॉप नहीं खुलेंगी। कंटेनमेंट क्षेत्रों में शराब की होम डिलीवरी भी नहीं होगी। जिन क्षेत्रों में कोरोना का असर ज्यादा नहीं है, वहां के वाइन शॉप मालिक शराब की होम डिलीवरी कर सकते हैं। शराब खरीदने से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद नजदीकी वाइन शॉप पर उपभोक्ता ऑर्डर दे सकता है।
मुंबई, ठाणे और पुणे ने उड़ाई सरकार की नींद
महाराष्ट्र में कोरोना के 25 हजार 922 मरीज हैं। इनमें 15 हजार 747 संक्रमित अकेले मुंबई (Mumbai) में हैं। मुंबई, ठाणे (Thane) और पुणे (Pune) में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना की रोकथाम में प्रशासन को सफलता नहीं मिल रही है। इस कारण राज्य सरकार की ङ्क्षचता बंढ़ गई है। महामारी से राज्य में 975 और मुंबई में 596 लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो