scriptMilk Price Hike: महंगाई की मार! अमूल के बाद मदर डेयरी ने 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाये दूध के दाम | Maharashtra Milk Price Hike Amul Mother Dairy raises milk prices by Rs 2 per litre | Patrika News

Milk Price Hike: महंगाई की मार! अमूल के बाद मदर डेयरी ने 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाये दूध के दाम

locationमुंबईPublished: Aug 16, 2022 04:08:43 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Amul Milk Mother Dairy Price Hike: मदर डेयरी ने दूध भी की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। नयी कीमतें बुधवार से प्रभावी होंगी। कंपनी ने इसके पीछे उत्पादन और अन्य लागत में वृद्धि होने को कारण बताया है। नई कीमतें सभी दूध के पैक पर लागू होंगी।

Amul Milk Mother Dairy Price Hike in Mumbai Maharashtra

अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ाए

Milk Rate Hike: पिछले कुछ महीनों से (Milk Producer) दुग्ध उत्पादकों के अच्छे दिन चल रहे हैं। तीन महीने पहले (Milk Rate Hike) दूध के दाम में इजाफा किया गया था। उसके बाद अब फिर अमूल (Amul Milk) और मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध के दाम में बढ़ोतरी की है। दोनों ही कंपनियों ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है।
माना जा रहा है कि इसका लाभ कंपनियां दुग्ध उत्पादक करने वाले किसानों को भी देंगी। ये बढ़ी हुई दरें कल यानि 17 अगस्त से लागू हो जाएंगी। हालांकि यह बात अलग है कि आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लगा है।
गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने अपने गोल्ड, ताजा और शक्ति दूध ब्रांड के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। जीसीएमएमएफ अमूल ब्रांड के तहत अपने डेयरी उत्पादों को बेचता है। कंपनी एक बयान में कहा, ‘‘जीसीएमएमएफ ने गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र क्षेत्रों, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य बाजारों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है।’’
https://twitter.com/ANI/status/1559467500097925120?ref_src=twsrc%5Etfw
मदर डेयरी

मदर डेयरी ने दूध भी की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। नयी कीमतें बुधवार से प्रभावी होंगी। कंपनी ने इसके पीछे उत्पादन और अन्य लागत में वृद्धि होने को कारण बताया है। नई कीमतें सभी दूध के पैक पर लागू होंगी। मदर डेयरी ने इससे पहले मार्च में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।
कंपनी का कहना है कि पिछले पांच महीनों में कंपनी की लागत में काफी वृद्धि हुई है। अकेले किसानों से दूध की खरीद की लागत करीब दस फीसदी बढ़ गई है। बारिश में देरी इसका मुख्य कारण बताया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि बिक्री से होने वाली कमाई का लगभग 75-80 प्रतिशत खर्च किसानों से दूध खरीदने पर करती है। बता दें कि अकेले दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो