scriptलोकसभा चुनाव में MVA को मिला 0.3 फीसदी ज्यादा वोट… CM नहीं बनेंगे उद्धव- BJP ने कसा तंज | Maharashtra MVA got just 0.3% more votes in Lok Sabha election says BJP | Patrika News
मुंबई

लोकसभा चुनाव में MVA को मिला 0.3 फीसदी ज्यादा वोट… CM नहीं बनेंगे उद्धव- BJP ने कसा तंज

Maharashtra Politics : बीजेपी नेता ने दावा किया कि उद्धव ठाकरे गुट के 51 फीसदी वोट मुसलमानों के थे जो उन्हें हिंदू विरोधी रुख के कारण मिले।

मुंबईJun 16, 2024 / 03:10 pm

Dinesh Dubey

Uddhav Thackeray
Uddhav Thackeray : बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने महाराष्ट्र के विपक्षी गठबंधन महाविकास आघाडी (MVA) पर निशाना साधा है। बावनकुले ने कहा कि शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे कुछ वोट ज्यादा पाकर सीएम नहीं बन जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में एमवीए और सत्तारूढ़ गठबंधन के बीच वोटों का अंतर महज 0.3 फीसदी रहा। उन्होंने भरोसा जताया कि इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव में लोग बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को वोट देंगे।
यह भी पढ़ें

संघ ने ठान लिया तो मोदी सरकार 15 मिनट भी नहीं टिकेगी… विपक्ष के बड़े नेता ने किया दावा

नागपुर में पत्रकारों से बात करते हुए बीजेपी नेता चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा, “लोकसभा चुनाव में एमवीए को 0.3% अधिक वोट मिले… लेकिन कुछ लोग इसे बड़ी सफलता बता रहे हैं। हम अपनी गलतियों को सुधारेंगे… लेकिन सिर्फ उन्हें 0.3% अधिक वोट मिले है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह (उद्धव ठाकरे) मुख्यमंत्री बन जाएंगे।“
उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र के लोग इसके बारे में फिर से सोचेंगे। एमवीए का मकसद पीएम मोदी की कल्याणकारी योजनाओं को रोकना है… अगर गलती से भी वे सरकार बनाते हैं, तो वे अगले 5 वर्षों तक महाराष्ट्र को केंद्र की सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलने देंगे। एमवीए के लोग पीएम मोदी को पसंद नहीं करते हैं और उन पर व्यक्तिगत हमला करते हैं…”
बावनकुले ने दावा किया कि उद्धव गुट के 51 फीसदी वोट मुसलमानों के थे जो उन्हें पिछले ढाई वर्षों के हिंदू विरोधी रुख के कारण मिले।

हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 30 सीटों पर एमवीए ने जीत हासिल की। ​​इसके विपरीत, सत्ताधारी महायुति गठबंधन को 17 सीटें मिलीं।
बीजेपी की सीटें 2019 में 23 थी, जो घटकर 9 हो गई। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने 7 सीटें जीतीं, जबकि अजित पवार की एनसीपी को केवल एक सीट मिली। विपक्षी खेमे में कांग्रेस को 13, शिवसेना (UBT) को 9, एनसीपी (शरद पवार) को 8 सीटों पर सफलता मिली है।

महाराष्ट्र में BJP को सबसे ज्यादा वोट

लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र में बीजेपी को सर्वाधिक 26.18 फीसदी वोट मिले हैं। इसके बाद 13 सीट जीतने वाली कांग्रेस को 16.92%, शिवसेना (यूबीटी) को 16.72% व शिवसेना (एकनाथ शिंदे) को 12.95% वोट मिले हैं। वहीं, अन्य को 11.23%, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) को 10.27% और एनसीपी (अजित पवार) को 3.60 फीसदी वोट मिले हैं।

Hindi News/ Mumbai / लोकसभा चुनाव में MVA को मिला 0.3 फीसदी ज्यादा वोट… CM नहीं बनेंगे उद्धव- BJP ने कसा तंज

ट्रेंडिंग वीडियो