script

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा एलान, वरिष्ठ नागरिकों को ST बसों से मुफ्त यात्रा; गोविंदाओं का 10 लाख का बीमा

locationमुंबईPublished: Aug 17, 2022 10:36:38 pm

महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। राज्य में 75 साल पूरा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को तोहफा देते हुए एसटी की बसों में फ्री में यात्रा करने का एलान किया है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने गोकुलाष्टमी उत्सव के दौरान मानव पिरामिड में भाग लेने वाले गोविंदाओं को 10 लाख रुपये का बीमा कवर देने का भी फैसला किया है।

cm_eknath_shinde.jpg

CM Eknath Shinde

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 75 साल पूरा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को खास तोहफा दिया है। शिंदे सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को एसटी की बसों में फ्री में यात्रा करने का एलान किया है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने गोकुलाष्टमी उत्सव के दौरान मानव पिरामिड में भाग लेने वाले गोविंदाओं को 10 लाख रुपये का बीमा कवर देने का भी फैसला किया है। सरकार की तरफ से लिए फैसले के बाद सीएम एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर राज्य की जनता को जानकारी दी है।
राज्य मंत्रिमंडल ने यह फैसला मंगलवार को किया है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में सीएम एकनाथ शिंदे ने इसका एलान किया। सीएम शिंदे ने कहा कि 75 साल के नागरिकों को एसटी की बसों में फ्री में यात्रा करने की सुविधा होगी। वहीं, दही हंडी दस्ते के गोविंदाओं (मटकी फोड़ने वाले) को 10 लाख रुपए का बीमा सुरक्षा दी जाएगी। सरकार की तरफ से बीमा सुरक्षा का प्रीमियम सरकार भरेगी।
यह भी पढ़ें

Bhojpuri Cinema: फिटनेस के मामले में ये भोजपुरी अभिनेत्रियां नहीं है किसी बॉलीवुड हसीनाओं से कम, यहां देखें लिस्ट

बता दें कि शिंदे सरकार ने राज्य के सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार की तर्ज पर महंगाई भत्ता तीन फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मंगलवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इससे अगस्त 2022 से राज्य के सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा।
https://twitter.com/mieknathshinde/status/1559730025112678400?ref_src=twsrc%5Etfw
पहले नागरिकों को यात्रा पर 50 फीसदी की छूट मिलती थी, लेकिन अब से 15 अगस्त 2022 को 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक पुरुष या महिला को अब एसटी बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा होगी। बता दें कि कैबिनेट विस्तार के बाद महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र आज पहला दिन था। सत्र शुरू होने से पहले विपक्षी दलों ने विधान भवन की सीढ़ियों पर खड़े होकर शिंदे सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते नजर आए थे। विपक्ष के नेता अजीत पवार के नेतृत्व में एनसीपी और कांग्रेस ने किसानों के मुद्दों पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते दिखे। शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे समेत उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के कुछ सदस्यों ने भी इस नारेबाजी में भाग लिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो