scriptMaharashtra political crisis Supreme Court shiv sena Uddhav Thackeray plea hearing postponed next hearing on 3 August | Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त को होने वाली सुनवाई टाली | Patrika News

Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त को होने वाली सुनवाई टाली

Maharashtra Political Crisis: देश के शीर्ष कोर्ट के इस कदम से जहां शिवसेना के एकनाथ शिंदे खेमे ने थोड़ी राहत ली है तो वहीँ दूसरी ओर पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के खेमे का इंतजार और बढ़ गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, 3 अगस्त को शिवसेना की याचिकाओं पर चीफ जस्टिस (CJI) एनवी रमणा, जस्टिस कृष्ण मुरारी और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच सुनवाई करेगी।

मुंबई

Published: July 31, 2022 03:19:28 pm

Supreme Court On Political Crisis In Shiv Sena: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत शिवसेना के 16 विधायकों की अयोग्यता याचिका समेत सभी याचिकाओं पर 1 अगस्त को होने वाली सुनवाई टल गयी है। जानकारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के सियासी घमसान से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई की तारीख दो दिन आगे बढ़ा दी है।
Supreme Court On Shiv Sena Crisis
महाराष्ट्र में सत्ता संघर्ष पर अब 3 अगस्त को सुनवाई होगी
देश के शीर्ष कोर्ट के इस कदम से जहां शिवसेना के एकनाथ शिंदे खेमे ने थोड़ी राहत ली है तो वहीँ दूसरी ओर पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के खेमे का इंतजार और बढ़ गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, 3 अगस्त को शिवसेना की याचिकाओं पर चीफ जस्टिस (CJI) एनवी रमणा, जस्टिस कृष्ण मुरारी और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच सुनवाई करेगी।
यह भी पढ़ें

Maharashtra: उद्धव सरकार में मंत्री रहे असलम शेख पर लगा 300 करोड़ के घोटाले का आरोप, किरीट सोमैया ने कहा- जल्द शुरू होगी जांच

सुप्रीम कोर्ट महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट की याचिका पर चुनाव आयोग की कार्यवाही के खिलाफ दाखिल की गई उद्धव ठाकरे खेमे की याचिका पर भी एक अगस्त को ही बाकि याचिकाओं के साथ सुनवाई करने वाला था। दरअसल एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट ने खुद को असली शिवसेना के तौर पर मान्यता दिए जाने का चुनाव आयोग से अनुरोध किया है। जिसके बाद आयोग ने दोनों पक्षों से अपना दावा साबित करने के सबूत मांगे थे। फिर शिवसेना के उद्धव ठाकरे नीत धड़े ने इस पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था।
देश की शीर्ष कोर्ट ने 20 जुलाई को कहा था कि हाल ही में महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट के दौरान शिवसेना और उसके बागी विधायकों द्वारा दायर याचिकाओं ने एक राजनीतिक दल के विभाजन, विलय, दलबदल और अयोग्यता सहित कई संवैधानिक मुद्दों को उठाया है, जिस पर एक बड़ी बेंच द्वारा विचार किए जाने की आवश्यकता हो सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने अभी विधानसभा अध्यक्ष से इस मामले पर सुनवाई नहीं करने के लिए कहा है।
सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र के हालिया राजनीतिक संकट से जुड़ी छह याचिकाएं लंबित हैं। इन याचिकाओं में महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिंदे गुट और बीजेपी के गठबंधन को आमंत्रित करने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के 30 जून के फैसले को और उसके बाद विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट को भी चुनौती दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा का बड़ा बयान- साथ आएं नीतीश कुमार, सीएम पद उनकाबिहारः जदयू और भाजपा के बीच तकरार की वो पांच वजहें, जिससे टूटने के कगार पर पहुंची नीतीश कुमार सरकारMaharashtra Cabinet Expansion: शिंदे-फडणवीस सरकार के नए मंत्रियों के नाम हुए फाइनल, यहां देखें पूरी लिस्टताइवान का चीन समेत दुनिया को संदेश: चीन के सैन्य अभ्यास के तुरंत बाद ताइवान ने भी शुरू की Live Fire Artillery Drill, बज गए युद्ध के नगाड़ेहिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करना अदालत का काम नहीं: सुप्रीम कोर्टFBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेडCWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफरबिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.