scriptMaharashtra Politics: After Aditya Thackeray, now Raj's son Amit Thackeray also active in politics | Maharashtra Politics: आदित्य ठाकरे के बाद अब राज के बेटे अमित ठाकरे भी राजनीति में हुए सक्रिय | Patrika News

Maharashtra Politics: आदित्य ठाकरे के बाद अब राज के बेटे अमित ठाकरे भी राजनीति में हुए सक्रिय

आरे मिल्क कॉलोनी में दुर्घटनाग्रस्त मुंबई मेट्रो लाइन-3 को पुनर्जीवित करने की योजना का जोरदार विरोध किया जा रहा है। इस विरोध में अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे भी शामिल हो गए हैं। दूसरी तरफ मनसे ने महासंपर्क अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इस अभियान की अगुवाई एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे कर रहे है।

मुंबई

Updated: July 06, 2022 05:57:07 pm

महाराष्ट्र में हुई सियासी संकट से हंगामा मच गया था। जहां सभी की निगाहें उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य पर हैं, वहीं एक और बेटा राज्य के राजनीतिक में सक्रिय हो रहा है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे ने महासंपर्क अभियान शुरू कर दिया है। अमित ठाकरे ने कोंकण से प्रस्थान किया है और पार्टी के छात्र विंग मुलाकात की और अपने पहले बड़े दौरे में सिंधुदुर्ग जिले में बैठकें कर रहे हैं।
amit_thackeray.jpg
Raj Thackeray and Amit Thackeray
इस महासंपर्क अभियान की अगुवाई मनसे प्रमुख राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे करे रहे है। महाराष्ट्र नवनिर्माण विद्यार्थी सेना के अध्यक्ष अमित ठाकरे इस कार्यक्रम के तहत 5 से 11 जुलाई तक कोंकण के दौरे पर है। इससे साफ़ पता चलता है कि आदित्य ठाकरे के बाद अब अमित ठाकरे भी राजनीति में सक्रीय हो गए है।
यह भी पढ़ें

संजय राउत ने महिला विधायकों के लिए कही थी गंदी बात, उद्धव सरकार में मंत्री रहे संदिपान भुमरे ने लगाया सनसनीखेज आरोप

इससे पहले आरे मिल्क कॉलोनी में दुर्घटनाग्रस्त मुंबई मेट्रो लाइन-3 को पुनर्जीवित करने की योजना का जोरदार विरोध किया जा रहा है। इस विरोध में अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे भी शामिल हो गए हैं। 30 वर्षीय अमित ठाकरे करीब एक दशक पहले 2012 बीएमसी चुनाव में पहली बार राजनीतिक पदार्पण किया था। उन्होंने बीएमसी चुनावों से पहले मनसे के रोड शो का हिस्सा बने थे। हालाँकि, उसने उसके बाद यह कहते हुए पीछे हट गए थे कि वह पढ़ाई करना चाहता है। साल 2014 में जब मनसे छात्र सेना ने अपनी पहली रैली की थी उसमे अमित ठाकरे भी मौजूद थे।
बीमारी की वजह से पीछे हटने को मजबूर अमित ठाकरे ने अब ऐसे समय में फिर से मुश्किलों में कदम रखा है जब राज ठाकरे एक बड़ी सर्जरी से उबर रहे हैं। बता दें कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना लड़खड़ा रही है। इस पर अपने पिता उद्धव ठाकरे के साथ आदित्य ने मोर्चा संभाला हुआ है। शिवसेना को टूटता देख राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) खुद का पुनर्निर्माण करने में जुट गई है। इसी कड़ी में शिवसेना में जारी घमासान का फायदा उठाने के लिए मनसे ने महासंपर्क अभियान शुरू कर दिया है।
अमित ठाकरे शादीशुदा है और उसका एक बेटा है। अमित ठाकरे ने मनसे विद्यार्थी सेना के प्रमुख के रूप में आदित्य शिरोडकर की जगह ली थी। राज ठाकरे के दोस्त राजन शिरोडकर के बेटे, आदित्य शिरोडकर 2021 में मनसे छोड़ दी और शिवसेना में शामिल हो गए।
बता दें कि मनसे नेता और पूर्व विधायक नितिन सरदेसाई ने अमित ठाकरे को "भीड़ खींचने वाला" और "बनाने वाला नेता" बताया। पार्टी के एक पदाधिकारी का कहना है कि दिवंगत बालासाहेब और राजसाहेब ठाकरे अपनी वक्तृत्व कला की वजह से जनता को आकर्षित कर सके। अमित अभी भी एक उच्चारण में मराठी बोलते है, और लोगों से जुड़ने के लिए उसे सही करने की जरूरत है। एक अन्य नेता नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अमित ठाकरे में निरंतरता की कमी है। उन्होंने समुद्र तट की सफाई का समर्थन किया, और फिर इस मुद्दे पर चुप हो गए थे।
अमित ठाकरे आदित्य से दो साल बड़ा है, अमित ठाकरे अक्सर पर्यावरणीय मुद्दों को उठाता है, जिसमें आरे में मेट्रो कार शेड का विरोध भी शामिल है। मनसे के युवा नेता अमित ठाकरे के लिए पहली बड़ी परीक्षा दिसंबर में होने वाले निकाय चुनाव है। मनसे के पास कुछ स्टार प्रचारक बचे हैं ऐसे में अमित ठाकरे पर बहुत सारी जिम्मेदारी होगी।
मनसे महासचिव नयन कदम ने कहा कि अमित ठाकरे बदलाव की जरूरत के प्रति सचेत थे और उन्होंने इस पर काम करना शुरू कर दिया है। वह मनसे विद्यार्थी सेना के कार्यकर्ताओं और युवा नेताओं के साथ घुलमिल रहे हैं। वह कॉलेज के छात्रों से भी बात करते हैं। अब वह लोगों को धैर्यपूर्वक सुनते हैं।
पार्टी की महिला विंग की प्रमुख एमएनएस महासचिव रीता गुप्ता ने कहा कि उन्होंने अमित ठाकरे में बदलाव देखे है। हाल ही में एमएनवीएस की मुंबई इकाई का पुनर्गठन करते हुए, उन्होंने स्वयं साक्षात्कार आयोजित करके पदों को भरा और एक व्यक्तिगत स्पर्श दिखाया। इस बीच एक अन्य मनसे कार्यकर्ता को चिंता थी कि अमित भी अब एक ऐसी मंडली से घिरा हुआ है जो उसे गुमराह कर रही है। आदित्य के साथ पहले भी ऐसा ही हुआ था, जब उन्होंने अपने चचेरे भाई वरुण सरदेसाई को प्रमोट किया था।
समाजवादी पार्टी के विधायक रईस शेख ने भी अमित ठाकरे के लिए सावधानी बरतने की बात कही है। रईस शेख ने कहा कि अमित को अन्य राजनेताओं की विफलताओं से सीखना चाहिए जो अपनी विरासत पर जीते और अपनी छाप छोड़ने में विफल रहे। लोग अब परिपक्व हो गए हैं और राजनेताओं को जमीन पर देखना चाहते हैं, उनके मुद्दों को सुनना चाहते हैं। उन्हें अपनी पार्टी की नीति लोगों की आवाज पर बनानी चाहिए और हिंदुत्व के प्रवाह के साथ नहीं जाना चाहिए।
बता दें कि महासंपर्क अभियान को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के युवानेता अमित ठाकरे लीड करे रहे है। महासम्पर्क अभियान के पहले चरण में अमित ठाकरे एक सप्ताह में कोंकण के सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों का दौरा करेंगे। महासंपर्क अभियान यात्रा के दौरान अमित ठाकरे पार्टी के पदाधिकारियों के साथ-साथ कॉलेज के छात्रों के साथ भी बातचीत करेंगे, जो पार्टी के लिए काम करना चाहते हैं। वहीं, दूसरी तरफ शिवसेना में मचे हंगामे के बाद आदित्य ठाकरे ने भी संगठन बचाने में जुटी हुई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितत्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'Karnataka High Court: एक्सीडेंट में माता-पिता की मौत होने पर विवाहित बेटियां भी मुआवजे की हकदार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.