script

Maharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी

locationमुंबईPublished: Jul 02, 2022 04:57:04 pm

Submitted by:

Subhash Yadav

महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान अबतक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य में कल से विधानसभा का विशेष सत्र शुरू हो रहा है। पहले दिन जहां स्पीकर का चुनाव होना है। वहीं दूसरे दिन शिंदे सरकार को बहुमत साबित करना है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि देवेंद्र फडणवीस किसने कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार हुए।

BJP leader Devendra Fadnavis tests positive for coronavirus

BJP leader Devendra Fadnavis tests positive for coronavirus

मुंबई: महाराष्ट्र का सियासी घमासान अभी तक खत्म नहीं हुआ है। राज्य में शिवसेना से बागी एकनाथ शिंदे ने सीएम पद की शपथ ले ली है और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम बन गए हैं। हालांकि फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने के फैसले ने सभी को हैरत में डाल दिया। लेकिन वे इसके कहने पर डिप्टी सीएम पद पर बैठने के लिए तैयार हुए इसे लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि देवेंद्र फडणवीस को राज्य में चल रहे सियासी घटनाक्रम की पूरी जानकारी दी थी। वे किसी तरह का पद लेना नहीं चाहते थे लेकिन अंतिम समय में प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें कॉल किया और वे उनकी बात को टाल नहीं सके।
देवेंद्र फडणवीस के इस फैसले के पीछे पीएम मोदी के कॉल के दावे में कितनी सच्चाई है यह कहना मुश्किल है। क्योंकि इसे लेकर कोई औपचारिक बयान सामने नहीं आया है। रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र में भाजपा ने 90 फीसदी फैसले देवेंद्र फडणवीस पर छोड़ दिया था। यही कारण है कि पूरे सियासी घटनाक्रम पर उनकी नजर थी। देवेंद्र सरकार से बाहर रहकर शिंदे को समर्थन देना चाहते थे। लेकिन भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के कहने पर उन्होंने उपमुख्यमंत्री पद के लिए हामी भरी।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Politics: उद्धव और शिंदे के बीच सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना के सांसद, बीजेपी का बड़ा दावा-12 एमपी पाला बदलने के लिए तैयार

समाचार एजेंसी एएनआई को बीजेपी के एक सीनियर नेता ने कहा कि देवेंद्र को महाराष्ट्र में चल रहे हर घटनाक्रम की पूरी जानकारी थी। इसलिए यह कहना बहुत दूर की बात है कि उन्हें लूप में नहीं रखा गया था। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी ने देवेंद्र फडणवीस को दो बार फोन किया। जिसके बाद वे डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हुए। मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्विटर पर फडणवीस से अपील की थी।
वहीं एएनआई से इस नेता ने यह भी कहा कि देवेंद्र फडणवीस को कोई निर्देश नहीं दिया गया था। साथ ही किसी को नहीं पता था कि वह ऐलान करेंगे कि वह सरकार का हिस्सा नहीं होंगे। इस ऐलान के बाद फडणवीस को आलाकमान की तरफ से अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने की बात कही गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो