scriptMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत, 164 विधायकों ने किया समर्थन | Maharashtra Politics: Eknath Shinde-led govt reaches the majority, got 164 votes | Patrika News

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत, 164 विधायकों ने किया समर्थन

locationमुंबईPublished: Jul 04, 2022 11:53:05 am

Submitted by:

Subhash Yadav

महाराष्ट्र विधानसभा में सीएम एकनाथ शिंदे ने फ्लोर टेस्ट में बाजी मार ली है। उनके समर्थन में 164 वोट मिले हैं। कांग्रेस के पांच विधायक सदन में नहीं पहुंचे।

CM eknath_shinde.jpg

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में सीएम एकनाथ शिंदे सरकार ने विश्वासमत हासिल कर लिया है। शिंदे सरकार को विधानसभा में 164 विधायकों ने समर्थन किया है। जबकि स्पीकर का वोट नहीं गिना गया है वरना यह आंकड़ा 165 पहुंच जाता। हालांकि वोटिंग के समय कांग्रेस के अशोक चव्हाण सहित पांच विधायक सदन में नहीं पहुंचें।
वहीं शिवसेना से आज बागी हुए संजय बांगड़ ने शिंदे के समर्थन में मतदान किया है। बांगड़ आज ही उद्धव खेमे को छोड़कर शिंदे गुट में शामिल हुए हैं। इससे पहले विधानसभा में विपक्ष ने ध्वनिमत से बहुमत साबित करने की बात पर एतराज जताया। जिसके बाद वोटिंग कराई गई। फिर शिंदे सरकार के समर्थन में 164 वोट पड़े। राज्य में मौजूदा समय में 287 विधायक हैं ऐसे में सरकार बनाने के लिए 144 वोटों की जरूरत थी। जिसे शिंदे ने आसानी से हासिल कर लिया है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Politics: बागी विधायकों पर संजय राउत ने फिर बोला हमला, बोले-उन्हें इतनी सुरक्षा दी गई जितनी कसाब की भी नहीं थी

https://twitter.com/ANI/status/1543840890065928192?ref_src=twsrc%5Etfw
दूसरी तरफ उद्धव गुट को आज सुप्रीम कोर्ट से फिर झटका लगा है। दरअसल नए चीफ व्हिप के चुनाव के खिलाफ उद्धव ग्रुप ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। साथ ही याचिका में स्पीकर के एक्शन पर रोक लगाने की मांग की थी। उद्धव खेमे ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष व्हिप चीफ और लीडर ऑफ पार्टी को पद से हटाने का मसला उठाया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसपर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया और कहा कि वह 11 जुलाई को अन्य मामलों के साथ इसे भी सुनेगा।
महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच एनसीपी चीफ शरद पवार ने एक बड़ा बयान दिया है। जिससे सियासी संग्राम शुरू हो सकता है। दरअसल पवार ने एनसीपी विधायकों की बैठक में कहा कि एकनाथ शिंदे की सरकार अधिक दिनों तक नहीं चलने वाली है। उन्होंने कहा कि छह महीने में ही सरकार गिर जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो