script

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र के राजनीतिक घमासान पर सभी की नजरें, सुप्रीम कोर्ट में आज फिर होगी सुनवाई

locationमुंबईPublished: Aug 04, 2022 09:09:18 am

Submitted by:

Subhash Yadav

महाराष्ट्र के सियासी संकट पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। सुप्रीम कोर्ट में आज फिर उद्धव ठाकरे और शिंदे गुट की तरफ से दाखिल 5 याचिकाओं पर सुनवाई होगी। इससे पहले बुधवार को कोर्ट में दोनों पक्षों के वकीलों ने अपना पक्ष रखा था।

Shiv Sena Vs Shiv Sena in Supreme Court Hearing

महाराष्ट्र के राजनीतिक घमासान को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई

Shiv Sena Vs Shiv Sena in Supreme Court: महाराष्ट्र के सियासी घमासान अभी खत्म नहीं हुआ है। सुप्रीम कोर्ट आज फिर उद्धव गुट और शिंदे खेमे की तरफ से दायर 5 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। इससे पहले बुधवार को दोनों पक्षों के वकीलों के बीच गरमागरम बहस हुई थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई टालते हुए गुरुवार का दिन तय किया है। यह सुनवाई एक अगस्त को भी होनी थी लेकिन बाद में टल गई थी।
ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस कृष्ण मुरारी और हिमा कोहली की बेंच महाराष्ट्र के सियासी घमासान को लेकर दायर शिवसेना के दोनों खेमों की याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को सुनवाई के दौरान शिंदे पक्ष के वकील से कहा कि हमनें 10 दिन के लिए सुनवाई टाली थी। लेकिन आपने सरकार बना ली और स्पीकर को भी बदल दिया।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Politics: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले प्रियंका चतुर्वेदी बोलीं-बागियों ने शिवसेना चीफ के पीठ में घोंपी खंजर, किया ये बड़ा दावा

इस सवाल का जवाब शिंदे कैंप के वकील हरीश साल्वे ने दिया और कहा कि उद्धव ठाकरे ने खुद ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। साथ ही उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति या नेता पूरी पार्टी नहीं हो सकता है। जिसके बाद चीफ जस्टिस रमना ने कहा कि हम कल फिर इस मामले की सुनवाई सुबह 10.30 बजे करेंगे।
वहीं इससे पहले उद्धव गुट के वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी दलीले रखी थी। सिब्बल ने कहा कि दो तिहाई विधायक अगर शिवसेना से अलग होना चाहते हैं तो उन्हें किसी दल में विलय करना होगा या फिर नई पार्टी बनानी पड़ेगी। वे यह नहीं कह सकते हैं कि मूल पार्टी हैं।
गौर हो कि सुप्रीम कोर्ट में पिछले सुनवाई के शिंदे गुट ने तर्क दिया था कि उद्धव के पास सिर्फ 16 विधायक हैं और हमारे पास 39 विधायको का समर्थन है। इस हिसाब से हम बागी कैसे हो गए।

ट्रेंडिंग वीडियो