scriptSwine flu: कोविड-19 के बाद अब इस बीमारी ने बढ़ाया सिरदर्द, 22 लोगों की मौत, 144 हुए संक्रमित | Maharashtra Swine flu News after COVID-19 now this disease increased trouble 22 people died in Nashik | Patrika News

Swine flu: कोविड-19 के बाद अब इस बीमारी ने बढ़ाया सिरदर्द, 22 लोगों की मौत, 144 हुए संक्रमित

locationमुंबईPublished: Sep 20, 2022 12:27:27 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Swine Flu News: नासिक जिला स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस जैसे लक्षणों वाली बीमारी को नजरअंदाज न करें और इलाज के लिए तुरंत सरकारी अस्पताल में जाएं।

Mumbai Swine flu virus

मुंबई में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ें (File Photo)

Maharashtra Nashik News: महाराष्ट्र के नासिक जिले (Nashik News) में कोरोना वायरस महामारी के मामले कम होने के बाद स्वाइन फ्लू (Swine flu) तेजी से पांव पसार रहा है। कोविड-19 जैसे लक्षणों वाले एच1एन1 वायरस (H1N1 Flu Virus) यानि स्वाइन फ्लू बीमारी के मरीज लगातार बढ़ रहे है। जिस वजह से नासिक के स्थानीय स्वास्थ्य विभाग का सिरदर्द बढ़ गया है।
मिली जानकारी के मुताबिक, नासिक में स्वाइन फ्लू की चपेट में आने से अब तक 22 लोगों की मौत हो गई है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस जैसे लक्षणों वाली बीमारी को नजरअंदाज न करें और इलाज के लिए तुरंत सरकारी अस्पताल में जाएं।
यह भी पढ़ें

Mumbai: ‘जब कब्रिस्तान के लिए जगह नहीं है तो गगनचुंबी इमारतें क्यों…’, बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को फटकारा

स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या अधिक होने के कारण स्वास्थ्य विभाग ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वर्गीकृत कर आंकड़े पेश किए हैं। जिले में अब तक स्वाइन फ्लू संक्रमितों की संख्या बढ़कर 144 तक पहुंच गई है। जबकि पिछले हफ्ते नासिक में स्वाइन फ्लू से दो और लोगों की मौत हो गई, जिससे शहर में पीड़ितों की संख्या आठ हो गई।
ज्ञात हो कई कोविड-19 से मिलते-जुलते लक्षण स्वाइन फ्लू के मरीज में भी दिखते है। नासिक में लगातार बारिश के कारण इसके मरीज बढ़ रहे है। जून में 2, जुलाई में 28, अगस्त में 102 और सितंबर में अब तक 12 स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ चुके है।
https://youtu.be/fxRvpzmCa9c
नासिक शहर के साथ बाहरी पेशेंट की भी मौत होने की खबर है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के स्वाइन फ्लू मरीज भी शामिल हैं। प्रशासन का तर्क है कि हाल के दिनों में जिले भारी बारिश हो रही है और धूप भी कम निकल रही है, जिससे इस बीमारी के मरीज बढ़ते जा रहे हैं।

डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ी

लगातार हो रही बारिश से डेंगू के मरीज भी बड़ी संख्या में मिल रहे हैं। शहर में अब तक 230 मरीज मिल चुके हैं। इसका प्रकोप सबसे ज्यादा सितंबर महीने में था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो