scriptMaharashtra Weather: मौसम विभाग का अलर्ट- कई जिलों में खूब बरसेंगे बादल, मुंबई और ठाणे को मिलेगी राहत | Maharashtra weather forecast imd predicts heavy rainfall in these districts in 2 days Mumbai and Thane get relief | Patrika News

Maharashtra Weather: मौसम विभाग का अलर्ट- कई जिलों में खूब बरसेंगे बादल, मुंबई और ठाणे को मिलेगी राहत

locationमुंबईPublished: Aug 10, 2022 06:16:16 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra Weather Forecast: महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में रविवार से भारी बारिश हो रही है और आईएमडी के अनुसार, यह सिलसिला जारी रहने की संभावना है। राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है, जबकि अलग-अलग स्थानों पर भी मूसलाधार बारिश हो सकती है।

IMD Issue Heavy rain alert for Maharashtra

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

IMD Weather Forecast For Maharashtra: मुंबई समेत महाराष्ट्र में भारी बारिश का दौरा बीते कुछ दिनों से जारी है। मुंबई और उससे सटे उपनगरों में बुधवार को तेज बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया। मंगलवार को मुंबई शहर में इस महीने की सबसे ज्यादा बारिश हुई है और 24 घंटे में 124 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। जबकि राज्य के विदर्भ, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र में बारिश आफत बनकर बरस रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले दिनों में भी राज्य के कई जिलों में बारिश का जोर बरकरार रहने की संभावना जताई है।
ठाणे शहर में भारी बारिश के कारण विभिन्न हिस्सों में 18 पेड़ उखड़ गए और सात आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। जबकि पेड़ गिरने की घटनाओं में तीन लोगों को मामूली चोटें आई हैं। अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार मध्यरात्रि से शाम तक 18 घंटे के भीतर पेड़ों के गिरने की संख्या काफी अधिक रही।
यह भी पढ़ें

Yavatmal: बड़ा अनर्थ टला, चलती बस के दोनों पहिए निकले, एसटी ड्राइवर की सुझबुझ से बची 18 यात्रियों की जान

आईएमडी ने उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र और पूर्व तथा पश्चिम विदर्भ में तेज बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है। कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार, इन इलाकों में 12 अगस्त के बाद लोगों को बारिश से राहत मिलेगी।
महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में रविवार से भारी बारिश हो रही है और आईएमडी के अनुसार, यह सिलसिला जारी रहने की संभावना है। राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है, जबकि अलग-अलग स्थानों पर भी मूसलाधार बारिश हो सकती है।
https://twitter.com/Hosalikar_KS/status/1557304915995021312?ref_src=twsrc%5Etfw
मुंबई में सोमवार को मध्यरात्रि से भारी बारिश शुरू हुई, जो मंगलवार को सुबह तेज हवाओं के साथ और भीषण हो गई। लेकिन बुधवार को फिर बारिश का कहर धीमा पड़ गया और गुरुवार से शहर में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गयी है।
आईएमडी मौसम संबंधित चेतावनियों के लिए चार रंग के अलर्ट जारी करता है। पहला ‘ग्रीन अलर्ट’ (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), दूसरा ‘येलो अलर्ट’ (स्थिति पर नजर रखें), तीसरा ‘ऑरेंज अलर्ट’ (स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें) और अंतिम ‘रेड अलर्ट’ (स्थिति से निपटने लिए कदम उठाएं) हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो