script Weather Update: महाराष्ट्र में मौसम बदलेगा करवट, 23 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश के आसार | Maharashtra weather forecast unseasonal rain Mumbai Pune temperature weekend Mausam | Patrika News

Weather Update: महाराष्ट्र में मौसम बदलेगा करवट, 23 जिलों में आंधी और गरज चमक के साथ बारिश के आसार

locationमुंबईPublished: Nov 22, 2023 09:24:56 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra Winter Weather: राज्य के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

Maharashtra Weather Forecast
महाराष्ट्र में होगी बेमौसम बारिश
Maharashtra Weather Update: महाराष्ट्र में तापमान के उतार-चढ़ाव के बीच अब बादलों की लुकाछिपी तेज होने वाली है। राज्य के कई जिलों में बेमौसम बारिश का दौर शुरू होने वाला है। राज्य में मौसम का मिजाज बदलने से सुबह-रात में ठंड, दोपहर में गर्मी और अब बारिश होगी। इस सप्ताह के अंत तक राज्य के मौसम में बड़ा बदलाव आने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है।
मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, 23 से 27 नवंबर तक मुंबई समेत कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ में आंधी, बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बारिश के आसार है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।
यह भी पढ़ें

Weather Update: महाराष्ट्र में बढ़ेगा सर्दी की सितम! तीन दिन में गिरेगा पारा, बारिश की संभावना

मुंबई सहित कोकण के सिंधुदुर्ग जिले तक के सभी 7 जिले और खानदेश, मध्य महाराष्ट्र में नासिक से लेकर सोलापुर तक के सभी 10 जिले और धाराशिव, लातूर, नांदेड, यवतमाल, चंद्रपुर, गढ़चिरौली सहित महाराष्ट्र के कुल 23 जिलों में 23 से 24 नवंबर के दौरान केवल बादल छाए रहने की संभावना है। जबकि कुछ जगहों पर मध्यम से भारी बारिश की भी संभावना जताई गयी है।
आईएमडी पुणे के मौसम पूर्वानुमान विभाग के प्रमुख अनुपम कश्यपी ने बताया कि तेज पूर्वी हवाओं के कारण महाराष्ट्र में बारिश की संभावना है। खासकर कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। विदर्भ में बूंदाबांदी होने की संभावना है।
शनिवार से सोमवार यानी 25, 26, 27 नवंबर तक तीन दिनों के दौरान पूरे महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना है। रविवार 26 नवंबर (कार्तिक पूर्णिमा) को बारिश का जोर अधिक रह सकता है। खानदेश, नासिक, अहमदनगर, छत्रपति संभाजीनगर, जालना, परभणी, हिंगोली, वाशिम, बुलढाणा, अकोला जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश के मौसम का असर मुंबई पर भी दिखेगा और अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी।
पुणे में भी 24 से 27 नवंबर के बीच तेज हवा, गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद बादल छाए रहने और ठंड बढ़ने की उम्मीद है। 23 नवंबर से बंगाल की खाड़ी में बनने वाले सिस्टम के प्रभाव से पुणे शहर में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो