scriptमंगल प्रभात लोढा मंत्री पद से इस्तीफा दो.. वर्ना.., मुंबई-औरंगाबाद में उद्धव गुट का जोरदार प्रदर्शन | Mangal Prabhat Lodha Shivaji Maharaj statement Row shiv sena Uddhav Thackeray protest in Mumbai Nashik Aurangabad | Patrika News

मंगल प्रभात लोढा मंत्री पद से इस्तीफा दो.. वर्ना.., मुंबई-औरंगाबाद में उद्धव गुट का जोरदार प्रदर्शन

locationमुंबईPublished: Dec 01, 2022 01:24:46 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Mangal Prabhat Lodha Shivaji Maharaj Shiv Sena Protest: शिवसेना (यूबीटी) मंगलप्रभात लोढ़ा पर शिवाजी महाराज के अपमान का आरोप लगाते हुए मुंबई और औरंगाबाद में जोरदार प्रदर्शन कर रही है। उद्धव गुट के नेता मंत्री लोढ़ा से उनका इस्तीफा मांग रहे है।

Mangal Prabhat Lodha Shivaji Maharaj Protest

महाराष्ट्र के मंत्री मंगल प्रभात लोढा के खिलाफ सड़क पर उतरा ठाकरे गुट

Mangal Prabhat Lodha Shivaji Maharaj Row: महाराष्ट्र में महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) को लेकर एक के बाद एक बयान सामने आ रहे हैं। इसे लेकर सूबे की राजनीति गरमा गई है। ताजा विवाद शिंदे-फडणवीस सरकार में मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा (Mangalprabhat Lodha) के एक बयान से शुरू हुआ। जिसे लेकर शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) आक्रामक हो गई है।
शिवसेना (यूबीटी) मंगलप्रभात लोढ़ा पर शिवाजी महाराज के अपमान का आरोप लगाते हुए मुंबई और औरंगाबाद में जोरदार प्रदर्शन कर रही है। उद्धव गुट के नेता मंत्री लोढ़ा से उनका इस्तीफा मांग रहे है। शिवसेना ने चेतावनी दी है लोढ़ा अगर मंत्री पद पर बने रहे तो उन्हें मुंबई में कही भी बाहर नहीं निकालने दिया जाएगा। मुंबई के शिवसेना सांसद अरविंद सावंत आंदोलन की अगुवाई कर रहे है।
यह भी पढ़ें

अब शिंदे सरकार के मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा पर लगा शिवाजी महाराज के अपमान का आरोप, गरमाई सियासत

प्रदर्शनकारियों ने विरोध के दौरान मंगलप्रभात लोढ़ा को चौथी क्लास की इतिहास की किताब तोहफे के तौर पर देने की बात कही। सावंत ने तंज कसते हुए कहा की कि यदि वे इस किताब को भी पढ़ भी लें तो उन्हें छत्रपति शिवराय का सही इतिहास पता चल जाएगा।
लोढ़ा के खिलाफ औरंगाबाद में ठाकरे गुट चक्काजाम आंदोलन कर रहा है। यहां आंदोलन का नेतृत्व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अंबादास दानवे ने किया। उन्होंने कहा, लोगों को अपने सवाल का जवाब पाने के लिए सड़क पर आना चाहिए।

नासिक में भी प्रदर्शन

शिवसेना (उद्धव गुट) ने छत्रपति शिवाजी महाराज के खिलाफ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा की। नासिक रोड में शिव जन्मोत्सव समिति की ओर से अभिनव आंदोलन किया गया। समिति के कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल कोश्यारी को पद से हटाने की मांग की।

संजय राउत ने बीजेपी पर बोला हमला

शिवसेना (उद्धव गुट) सांसद संजय राउत ने कहा “छत्रपति का बार-बार अपमान किया जा रहा है। बीजेपी के नेता लगातार मराठा योद्धा के खिलाफ आपत्तिजनक बयान दे रहे हैं। बीजेपी में शिवाजी महाराज का अपमान करने की होड़ लगी है। यह सब समय पर रुकना चाहिए।”

क्या है विवाद?

महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन, कौशल विकास और उद्यमिता और महिला एवं बाल विकास मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा ने शिव प्रताप दिवस के कार्यक्रम में कहा था कि औरंगजेब ने छत्रपति शिवाजी महाराज को क़ैद कर रखा था लेकिन वह स्वराज्य के लिए उससे बाहर निकल आये थे। ठीक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को भी किसी ने क़ैद कर लिया था लेकिन वह महाराष्ट्र के लिए उससे निकलकर आ गए। शिवसेना का आरोप है कि लोढ़ा ने सीएम शिंदे के विद्रोह की तुलना शिवाजी महाराज के पराक्रम से की है। हालांकि मंगलप्रभात लोढ़ा ने अपनी सफाई में स्पष्ट कहा कि उन्होंने सिर्फ उस समय की घटना की तुलना शिंदे गुट के विद्रोह से की, न कि एकनाथ शिंदे की तुलना छत्रपति शिवाजी महाराज से की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो