scriptMango arrivals increased in mandis, Hapus still out of reach of common | मंडियों में आम की आवक बढ़ी, हापुस अभी भी आम लोगों की पहुंच से दूर | Patrika News

मंडियों में आम की आवक बढ़ी, हापुस अभी भी आम लोगों की पहुंच से दूर

केसर, दशहरी, बदामी आदि के आने से भाव गिरे
सिंधु दुर्ग-रत्नागिरी से देश-विदेश में हापुस की सप्लाई

मुंबई

Published: May 07, 2022 06:57:37 pm

मुंबई. तपिश बढऩे के साथ मंडियों में आम की आवक बढऩे लगी है। दक्षिण भारत से बदामी और नीलम, उत्तर भारत से दशहरी जबकि महाराष्ट्र व गुजरात से केसर आने लगा है। इससे आमों के राजा हापुस का भाव थोड़ा गिरा है। बावजूद इसके सबका पसंदीदा अल्फांसो अभी भी आम लोगों की पहुंच से दूर है। अच्छी क्वालिटी का हापुस मुंबई में 400 से 500 रुपए दर्जन बिक रहा है। अप्रेल में यही आम 800 से 1000 रुपए दर्जन बिक रहा था। वाशी के थोक बाजार में रोजाना एक लाख पेटी से ज्यादा आम पहुंच रहा। बता दें कि कोंकण के रत्नागिरी व सिंधुदुर्ग से देश के प्रमुख शहरों सहित विदेश में भी हापुस की सप्लाई होती है। रत्नागिरी से हापुस की आपूर्ति ज्यादा हो रही है। पांच से आठ किलो की हापुस की पेटी थोक बाजार में 800 से 2000 रुपए तक में मिल रही है।

मंडियों में आम की आवक बढ़ी, हापुस अभी भी आम लोगों की पहुंच से दूर
मंडियों में आम की आवक बढ़ी, हापुस अभी भी आम लोगों की पहुंच से दूर

मार्च-अप्रैल में सीमित आपूर्ति
वाशी एपीएमसी के थोक व्यापारी किशोर शाह ने बताया कि अप्रेल-मार्च में हापुस की आपूर्ति सीमित थी। अप्रेल में रोजाना औसतन 30 हजार पेटी और मार्च में 21 हजार पेटी हापुस आता था। ज्यादा मांग और सीमित सप्लाई के चलत भाव ऊंचा था। अब समीकरण बदल रहा। उत्तर और दक्षिण भारत से आम आने लगा है। अक्षय तृतीया-ईद के बाद भाव गिरा है। जो लोग हापुस नहीं खरीद सकते, केसर-लंगड़ा ले जा रहे।

6.50 हजार में एक पेटी
रत्नागिरी के बागान मालिक किशोर पाटिल ने बताया कि बेमौमी बारिश की मार हापुस पर पड़ी। फरवरी-मार्च में आपूर्ति सीमित थी। कमजोर फसल के चलते एक पेटी हापुस फरवरी में 6.50 हजार रुपए तक में बिका। अप्रेल तक अमीर लोग ही इसका स्वाद चख सकते थे। अन्य किस्मों के आम की आवक बढऩे पर 15 मई के बाद हापुस का भाव और कम होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.