मंत्रिमंडल बैठक में अध्यादेश के प्रस्ताव पर मंजूरी

मंत्रिमंडल बैठक में अध्यादेश के प्रस्ताव पर मंजूरी

Nitin Bhal | Publish: May, 17 2019 07:27:54 PM (IST) | Updated: May, 17 2019 07:27:55 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

आरक्षण: मराठा छात्रों को मेडिकल में प्रवेश का लाभ देने का मामला

मुम्बई

मेडिकल शिक्षा में मराठा छात्रों को लाभ देने के लिए सरकार में अध्यादेश लाने का फैसला किया है। कैबिनेट की शुक्रवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने इस निर्णय के प्रस्ताव पर मुहर लगाई। इतना ही नहीं मराठा छात्रों को मेडिकल शिक्षा के लिए बड़ा तोहफा देते हुए सरकार ने निजी कॉलेजों में सामान्य कोटे की सीट पर मराठा छात्रों को मिलने वाले प्रवेश में शिक्षा शुल्क पर छूट देने का भी निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अनुसार मेडिकल शिक्षा में मराठा छात्रों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। सरकार ने उसके लिए अध्यादेश लाने का फैसला किया है। मंत्रिमंडल ने सर्वसम्मति से प्रताव पास किया है।

तकनीकी गड़बड़ी से अटका था मामला

मराठा आरक्षण का अध्यादेश जारी होने की तारीख और नीट प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया में तालमेल नहीं होने की तकनीकी गड़बड़ी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने भी इस वर्ष मराठा छात्रों को मेडिकल शिक्षा में लाभ देने को गलत बताते हुए नकार दिया। जिसके बाद से राज्य में मराठा छात्रों ने आंदोलन शुरू किया है। सरकार के खिलाफ जोर-शोर में प्रदर्शन हो गया है। राकांपा और कांग्रेस भी उन छात्रों का समर्थन कर रही है। छात्रों ने लाभ मिलने तक आजाद मैदान में आंदोलन जारी रखने का फैसला किया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned