Maha Medical Decision: मेडिकल छात्र हो जाएं सावधान, अब तय समय सीमा में लेनी होगी मेडिकल डिग्री ?

2019-20 के प्रवेश से नियम लागू ( Rules apply ), अब दस वर्षों में लेनी होगी मेडिकल डिग्री (Medical Degree ), असीमित ( Unlimited ) समय-सीमा ( Time Limit ) में छूट समाप्त, साढ़े चार साल के कोर्स में लगते हैं 12-15 साल

रोहित के. तिवारी
मुंबई. मेडिकल छात्रों को एमबीबीएस की डिग्री अब 10 साल के भीतर लेनी होगी। असीमित समय सीमा में छूट समाप्त हो जाएगी। यह नियम उन छात्रों पर लागू होगा, जिन्होंने वर्ष 2019-20 में एमएमबीएस डिग्री के लिए प्रवेश लिया है। पूर्व में मेडिकल डिग्री पूरा करने की कोई समय सीमा तय नहीं थी। मेडिकल के छात्र एमबीबीएस के कोर्स को साढ़े चार साल से लेकर 12 से 15 वर्ष में पूरा कर सकते थे। मेडिकल डिग्री कोर्स में अभी पिछले ही साल बदलाव हुआ। अब नए सिलेबस के तहत छात्रों को दस साल में कोर्स पूरा करना अनिवार्य होगा।

अब, इस परीक्षा को पास करने पर ही मिलेगी एमबीबीएस की डिग्री

भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के नियम
भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की ओर से यह नियम इसी साल (2019-20) से लागू किया गया है। नए नियम के तहत पहले वर्ष के एमबीबीएस पाठ्यक्रम को चार साल या पूरक परीक्षा के साथ चार प्रयासों में पास करना होगा, जबकि कोर्स पूरा करने के लिए कुल दस साल का समय निर्धारित किया गया। यह नियम उन छात्रों पर भी लागू होंगे, जिन्होंने पिछले साल एमबीबीएस के लिए एडमिशन लिया है। यह निर्णय जनवरी में महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान यूनिवर्सिटी के परीक्षा बोर्ड की बैठक में किया गया, जो भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के नियमों के तहत काम करता है।

विदेश से ली MBBS डिग्री, अब कंपाउंडर का कर रहे काम

 

Maha Medical Decision: मेडिकल छात्र हो जाएं सावधान, अब तय समय सीमा में लेनी होगी मेडिकल डिग्री ?

परीक्षा सारिणी में बदलाव...
मौजूदा समय में मेडिकल कॉलेजों में पुराने और नए दोनों ही पाठ्यक्रम चल रहे हैं। इस कारण दोनों पाठ्यक्रमों से जुड़ी परीक्षा की योजना बनाते समय भ्रम होता है, जिसकी वजह से परीक्षा अनुसूची में में बदलाव किया गया है। यूनिवर्सिटी की मानें तो पिछले साल की नियमित या पूर्व व्यापी परीक्षा मई-जून में आयोजित की जाएगी, जबकि नए पाठ्यक्रम की परीक्षा सितंबर में होगी।

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मौत के आंकड़े 1700 तक पहुंचे

Show More
Rohit Tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned