गणेशोत्सव सादगी से मनाने के लिए मानसिक रूप से तैयार

वर्षों पहले पूरे राज्य में प्लेग होने के बावजूद लोगों ने घरों में गणेश की छोटी मूर्ति,फोटो की पूजा की थी । इस बार भी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की ओर से गणेशोत्सव सादगी से मनाने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहने के लिए कहा गया है। इस बात पर अनेक बड़े मंडलों ने सहमति जताई है।

By: Dheeraj Singh

Published: 05 May 2020, 10:29 AM IST

मुंबई. भले ही कोरोना संकट के कारण आगामी गणेशोत्सव मनाना अनिश्चित लग रहा है। पर उसके बावजूद त्योहार मनाया जाएगा। इस बारे में मुंबई सार्वजनिक गणेशोत्सव समन्वय समिति ने निर्णय लिया है। सोमवार को मुंबई में हुई बृहन्मुंबई सार्वजनिक गणेशोत्सव समन्वय समिति की बैठक हुई। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया।

इस बारे में बृहन्मुंबई सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के अध्यक्ष नरेश दहिबावकर ने कहा कि वर्षों पहले पूरे राज्य में प्लेग होने के बावजूद लोगों ने घरों में गणेश की छोटी मूर्ति,फोटो की पूजा की थी । इस बार भी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की ओर से गणेशोत्सव सादगी से मनाने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहने के लिए कहा गया है। इस बात पर अनेक बड़े मंडलों ने सहमति जताई है।

गौरतलब है कि मुंबई की परिस्थिति फ़िलहाल दिनोंदिन विकट होते जा रही है। मुंबई रेड जोन में है। इसके कारण मुंबई में लॉक डाउन कब शिथिल होगा। इसे लेकर गणेशोत्सव मंडल में हलचल शुरू है। मुंबई का गणेशोत्सव पूरे विश्व में मशहूर है। कितनी भी समस्या हो पर मुंबई में गणेशोत्सव कभी नहीं रुकता। पर इस बार कोरोना की दहशत के कारण मुंबई में गणेशोत्सव पर संकट के बादल छाए हुए है। अनेक प्रसिद्ध मंडलों ने शांति बनाए रखी है। लॉक डाउन के कारण सब ठप्प है।

गणेशोत्सव के आयोजन को लेकर बृहन्मुंबई सार्वजनिक गणेशोत्सव समन्वय समिति के बीच चर्चा की जा रही है। समिति अध्यक्ष एड. नरेश दहिबावकर ने बताया कि मुंबई पर छाए कोरोना के संकट को देखते हुए इस बार गणेशोत्सव बहुत ही सादगी से मनाया जाएगा। गणेशोत्सव में बड़ी संख्या में लोग जुटते हैं। पर इस बार कोरोना को देखते हुए भीड़भाड़ नहीं हो इसका ध्यान रखा जाएगा। पिछले वर्ष हुई मूसलाधार बरसात हो या 26 जुलाई की बाढ़ मुंबई के गणेशोत्सव मंडल ने हमेशा प्रशासन के साथ रहा है। इस बार भी हम प्रशासन के साथ हैं।

Corona virus
Show More
Dheeraj Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned