scriptMaha News: नई नीति की तैयारी में महानगरपालिका के क्लीनिक, नहीं होता सोनोग्राफी और एक्स-रे | Metropolitan clinics in preparation of new policy, no sonography and X | Patrika News

Maha News: नई नीति की तैयारी में महानगरपालिका के क्लीनिक, नहीं होता सोनोग्राफी और एक्स-रे

locationमुंबईPublished: Feb 24, 2020 03:43:32 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

रोगियों ( Patients ) को जाना पड़ता है अस्पताल ( Hospital ), लागू होगी निजी भागीदारी संवर्धन नीति ( Private Partnership Promotion Policy ), नई नीति की तैयारी में महानगरपालिका ( Municipal Corporation ) के क्लीनिक ( Clinic ), नहीं होता सोनोग्राफी ( Sonography ) और एक्स-रे

Maha News: नई नीति की तैयारी में महानगरपालिका के क्लीनिक, नहीं होता सोनोग्राफी और एक्स-रे

Maha News: नई नीति की तैयारी में महानगरपालिका के क्लीनिक, नहीं होता सोनोग्राफी और एक्स-रे

मुंबई. महानगरपालिका की क्लीनिकों और बाह्य रोगियों में चिकित्सीय के माध्यम से सामान्य और रक्त परीक्षण तो प्रदान किए जाते हैं, लेकिन एमआरआई, सीटी स्कैन, सोनोग्राफी और एक्स-रे जैसे परीक्षण उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए क्लीनिकों में आने वाले रोगियों को महानगरपालिका के अस्पतालों में भागना पड़ता है। इसलिए इस तरह के परीक्षण क्लीनिकों और मैटिनिटी वार्डों में कम दरों पर उपलब्ध कराने के लिए निजी भागीदारी संवर्धन नीति के तहत एक नई नीति तैयार की जा रही है।

Ahmedabad: सुपर स्पेश्यालिटी सेवाओं के साथ वी.एस. अस्पताल को फिर से करें प्रारंभ’

101 तरह में सामान्य परीक्षण…
मुंबई महानगर पालिका के 186 क्लीनिक और 208 स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान की जाती है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत पारिवारिक स्वास्थ्य सुविधाएं, मां और बच्चे के टीकाकरण, विटामिन ए, कीटनाशक, विशेष स्वास्थ्य अभियान, क्षय रोगियों के लिए दवाएं, साथ ही सभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम लागू किए जाते हैं। डिस्पेंसरियों के माध्यम से स्थानीय लोगों के लिए आउट पेशेंट विभाग और चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। प्रत्येक क्लीनिक और आउट पेशेंट में अपनी चिकित्सा के माध्यम से रोगियों के रक्त परीक्षण 50-100 रुपये के शुल्क से सामान्य और अन्य परीक्षण हो रहे हैं। इस तरह से 101 प्रकार के सामान्य और 38 तरह के रक्त परीक्षण होते हैं।

बीएमसी अस्पतालों में पत्रकारों की पिटाई पर उठ रहे सवाल

 

Maha News: नई नीति की तैयारी में महानगरपालिका के क्लीनिक, नहीं होता सोनोग्राफी और एक्स-रे

अनुमोदन के बाद नीति होगी लागू…
वहीं एक्स-रे का पता लगाने, सोनोग्राफी, एमआरआई, सीटी स्कैन आदि क्लीनिकों और आउट पेशेंट्स में उपलब्ध नहीं हैं, सार्वजनिक परीक्षण प्रोत्साहन नीति के तहत पॉलीक्लिनिक, डे केयर सेंटरों और डायग्नोस्टिक्स के माध्यम से रियायती दर प्रदान करना नया है, ताकि इन परीक्षणों को कम दरों पर नागरिकों को उपलब्ध कराया जा सके। वहीं स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि नीति का प्रस्ताव अनुमोदन के लिए समिति को भेज दिया गया है। नीति के अनुमोदन के बाद इसे लागू किया जाएगा।

मनपा अस्पतालों में अब खुली दवाइयां नहीं

 

रियायती दरों पर उपलब्ध हों सेवाएं…
कांग्रेस पार्षद मोहम्मद अशरफ आज़मी ने मांग की है कि रक्त परीक्षण, एक्स-रे परीक्षा, सोनोग्राफी, एमआरआई, सीटी स्कैन, आदि का निदान मुंबई के स्लम क्षेत्रों में एक निजी सार्वजनिक निदान केंद्र स्थापित करके रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो