script

MHADA Lottery 2023: मुंबई में म्हाडा के 4086 फ्लैटों के लिए आवेदन शुरू, जानें- कीमत और अन्य जानकारियां

locationमुंबईPublished: May 22, 2023 07:48:25 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

MHADA Mumbai Lottery Registration Eligibility: मुंबई के म्हाडा लॉटरी ड्रा में कुल 4083 फ्लैट होंगे, जिनमें 2790 फ्लैट आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए, 1034 फ्लैट कम आय वर्ग (LIG) के लिए और 139 फ्लैट मध्यम आय वर्ग (MIG) के लिए होंगे।

mhada_lottery_2023 draw

मुंबई म्हाडा लॉटरी 2023 अपडेट

Mumbai MHADA Lottery 2023 Registration Eligibility How to Apply: मुंबई में अपना घर खरीदने का सपना देख रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (म्हाडा) के मुंबई बोर्ड (MHADA Mumbai Board) ने 4,086 किफायती घरों के लिए लॉटरी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। म्हाडा (MHADA) द्वारा मुंबई के रंगशारदा हॉल (बांद्रा) में 18 जुलाई को सुबह 11 बजे ड्रॉ का आयोजन किया जायेगा।
म्हाडा ने 22 मई को दोपहर 3 बजे से मुंबई (Mumbai MHADA Lottery) में सस्ते फ्लैटों की लॉटरी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार रजिस्ट्रेशन, दस्तावेज जमा करने, पात्रता, ऑनलाइन लॉटरी वितरण और फ्लैट के भुगतान से लेकर सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जाएगी। म्हाडा ने इच्छुक खरीदारों से अपील की है कि वे जालसाजों से सतर्क रहें, जो उन्हें फ्लैट दिलाने की गारंटी देकर ठग सकते हैं। खरीदारों को म्हाडा के लॉटरी पोर्टल (MHADA Lottery Portal)- housing.mhada.gov.in, mhada.gov.in पर दी गई जानकारियों पर भरोसा करने की सलाह गई है।
यह भी पढ़ें

म्हाडा ने बदले नियम, अब कम कमाई वाले भी खरीद सकेंगे बड़ा घर, MIG-HIG के लिए भी बड़ा बदलाव


इन महत्वपूर्ण तारीखों को रखें याद (Mhada Lottery Mumbai 2023 Date)

22 मई: रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन आवेदन दोपहर 3 बजे से शुरू हुआ

26 जून: ऑनलाइन आवेदन शाम 6 बजे बंद हो जायेगा

26 जून: क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग के जरिए डिपाजिट का भुगतान रात 11.59 बजे बंद होगा
28 जून: RTGS, NEFT के माध्यम से शुल्क का भुगतान बैंकिंग समय (Banking Hour) तक किया जा सकता है

4 जुलाई: प्राप्त आवेदनों की ड्राफ्ट सूची दोपहर 3 बजे प्रकाशित की जाएगी

7 जुलाई: दोपहर 3 बजे तक ड्राफ्ट लिस्ट पर आपत्तियां और सुझाव जमा किए जा सकते हैं
12 जुलाई: स्वीकृत आवेदनों की अंतिम सूची दोपहर 3 बजे लाइव होगी

18 जुलाई: बांद्रा वेस्ट में रंगशारदा ऑडिटोरियम में म्हाडा हाउसिंग लॉटरी ड्रा का आयोजन होगा, जिसे ऑनलाइन टेलीकास्ट किया जायेगा।


किसके लिए कितना घर? (Mhada Lottery 2023 Mumbai Available Homes)

मुंबई के म्हाडा लॉटरी ड्रा में कुल 4083 फ्लैट होंगे, जिनमें 2790 फ्लैट आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए, 1034 फ्लैट कम आय वर्ग (LIG) के लिए और 139 फ्लैट मध्यम आय वर्ग (MIG) के लिए होंगे। इसके अलावा, उच्च आय वर्ग (HIG) के लिए 120 फ्लैट हैं। म्हाडा की लॉटरी में अलग-अलग साइज और इलाके के 34 लाख रुपये से लेकर 4 करोड़ रुपये तक की कीमत वाले फ्लैट शामिल है।

म्हाडा लॉटरी 2023 का आवेदन कौन कर सकता है? (MHADA Lottery 2023 Eligibility Income Groups)

म्हाडा द्वारा प्रत्येक आय समूह को बांटा गया है, जिसके आधार पर घरों का आकार होता है और लोग अपनी पात्रता के हिसाब से लॉटरी के लिए आवेदन करते हैं। ईडब्ल्यूएस (Economically Weaker Section) श्रेणी के फ्लैटों के लिए आवेदक की वार्षिक आय 6 लाख रुपये तक, एलआईजी (Lower Income Group) के फ्लैटों के लिए आवेदक की वार्षिक आय 9 लाख रुपये तक, एमआईजी (Middle-Income Group) के फ्लैट के लिए आवेदक की वार्षिक आय 12 लाख रुपये तक और एचआईजी (Higher Income Group) के फ्लैट के लिए आवेदक की वार्षिक आय 12 लाख रुपये से ज्यादा (कोई ऊपरी सीमा नहीं है) होनी चाहिए।
हालांकि म्हाडा के नए नियम के तहत अब लोग उन किफायती घरों के लिए भी आवेदन कर सकते है, जो उनकी आय श्रेणी से एक अधिक है। यानी EWS के अंतर्गत आने वाले लोग इस आय वर्ग के साथ-साथ LIG के तहत भी आवेदन कर सकते हैं, जो उनके आय वर्ग से ठीक ऊपर आता है। इसी तरह, जिनकी आय 6 लाख रुपये से 9 लाख रुपये के बीच है, वे अभी निम्न आय वर्ग में आते है, लेकिन वह नए नियम के तहत MIG के लिए बनाये गए घरों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। जबकि जो लोग मध्यम आय वर्ग के अंतर्गत आते हैं, वह भी अपने आय वर्ग से ऊपर यानी उच्च आय वर्ग के घरों के लिए आवेदन कर सकते है। हालांकि, उच्च आय वर्ग (HIG) के आवेदक केवल अपने आय वर्ग में ही आवेदन कर सकेंगे।

मुंबई म्हाडा लॉटरी 2023 के लिए आवेदन कैसे करें? (How To Apply Mumbai MHADA Lottery)

MHADA lottery 2023 के आवेदकों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.mhada.gov.in/en पर पंजीकरण करना होगा।

सभी आवेदकों को पोर्टल पर Username बनाना होगा। इस दौरान आवेदकों को आधार, पैन जैसे डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे।
फिर आवेदकों को आय वर्ग के मुताबिक ‘लॉटरी और योजना का चयन’ करना होगा।

आवेदकों को उनके आय वर्ग के आधार पर अलग-अलग शुल्क का भुगतान ऑनलाइन व अन्य तरीकों से करना होगा।

म्हाडा लॉटरी 2023 के आवेदन के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी? (MHADA Lottery 2023 List of Documents)

आधार कार्ड
पैन कार्ड

बैंक खाते का विवरण

महाराष्ट्र का डोमिसाइल सर्टिफिकेट (1 जनवरी 2018 के बाद का)

इनकम सर्टिफिकेट (1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक के आय का)

शपथ-पत्र (म्हाडा की वेबसाइट पर उपलब्ध है)
जाति प्रमाण-पत्र (आरक्षण का लाभ लेने वाले के लिए)

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट।

म्हाडा मुंबई लॉटरी- बुकलेट (MHADA Mumbai 2023 Booklet Mumbai MHADA Lottery 2023 Details)

https://appro.mhada.gov.in/guest/helpful-link/MHADAMumbai2023Booklet.pdf

कहां-कहां है म्हाडा का फ्लैट? (Mumbai Mhada Lottery 2023 Flat Locations)

म्हाडा के 4082 फ्लैट इन इलाको में है- पहाड़ी गोरेगांव पश्चिम, महावीर नगर (कांदिवली पश्चिम), ओल्ड मगठाणे (बोरीवली पूर्व), गवनपाड़ा (मुलुंड पूर्व), पीएमजीपी मानखुर्द, मालवानी (मलाड पश्चिम), उन्नतनगर (गोरेगांव पश्चिम), जुहू, अंधेरी पश्चिम, वडाला पश्चिम, ताड़देव, लोअर परेल, शिमपोली-कांदिवली पश्चिम और तुंगा-पवई, अंधेरी पूर्व, एंटॉप हिल, कन्नमवार नगर, लोकमान्य नगर (दादर), एंटॉप हिल (वडाला), सिद्धार्थ नगर (गोरेगांव पश्चिम), तिलक नगर (चेंबूर), चांदीवली (पवई), गायकवाड़ नगर (मलाड), प्रतीक्षा नगर (सायन), डीएन नगर (अंधेरी पश्चिम), पंत नगर (घाटकोपर), चारकोप (कांदिवली पश्चिम), शाहकर नगर (चेंबूर), भायखला।
म्हाडा ने आवेदकों को पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करते समय आने वाली कठिनाइयों के मार्गदर्शन के लिए 022 – 69468100 नंबर जारी किया है।

https://twitter.com/SquareFeatIndia?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो