scriptMoney Laundering: Raut family beneficiary of 1.06 crore in land scam | मनी लांड्रिंग: जमीन घोटाले में राउत परिवार 1.06 करोड़ का लाभार्थी | Patrika News

मनी लांड्रिंग: जमीन घोटाले में राउत परिवार 1.06 करोड़ का लाभार्थी

शिवसेना के संजय पर कसा शिकंजा, कोर्ट ने 4 अगस्त तक ईडी की हिरासत में दिया
घर से भोजन व दवा मंगाने की इजाजत

मुंबई

Updated: August 01, 2022 07:08:32 pm

मुंबई. गोरेगांव की पात्रा चॉल जमीन घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में शिवसेना नेता संजय राउत पर प्रवतर्न निदेशालय (ईडी) का शिकंजा कस गया है। विशेष अदालत ने चार अगस्त तक राउत को ईडी की हिरासत में दिया है। जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाते हुए ईडी के वकील ने आठ दिन की रिमांड का अनुरोध किया था। दस्तावेजों पर गौर और बचाव पक्ष के वकील की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने चार दिन की कस्टडी का आदेश दिया। हिरासत के दौरान राउत घर से भोजन और दवा मंगा सकते हैं। अदालत ने ईडी को हिदायत दी है कि देर रात तक पूछताछ न की जाए। रविवार को 17 घंटे पूछताछ के बाद ईडी ने आज तड़के राउत को गिरफ्तार किया था। जेजे अस्पताल में मेडिकल जांच के बाद दोपहर बाद राज्यसभा सदस्य को कोर्ट में पेश किया गया। जांच में असहयोग का आरोप लगाते हुए ईडी केवकील ने दावा किया कि 1200 करोड़ रुपए के फर्जीवाड़े में मुख्य आरोपी प्रवीण राउत को 112 करोड़ रुपए मिले। अपराध की रकम में से राउत परिवार को 1.06 करोड़ रुपए मिले। यह रकम संजय और उनकी पत्नी वर्षा के खाते में ट्रांसफर की गई। बचाव पक्ष के वकील अशोक मुंदरगी ने कहा कि राउत की गिरफ्तारी राजनीति से प्रेरित है।

मनी लांड्रिंग: जमीन घोटाले में राउत परिवार 1.06 करोड़ का लाभार्थी
मनी लांड्रिंग: जमीन घोटाले में राउत परिवार 1.06 करोड़ का लाभार्थी

प्रवीण को 112 करोड़ मिले
ईडी ने बताया कि म्हाडा ने 47 एकड़ में फैली पात्रा चॉल के पुनर्विकास का काम गुरु आशीष कस्ट्रक्शन प्रालि को दिया था। 672 रहिवासियों को घर देने से पहले गुरु आशीष ने नौ बिल्डरों को 1034 करोड़ रुपए में भूखंड का बड़ा हिस्सा बेच दिया। एक प्रोजेक्ट शुरू कर इसने फ्लैट बुकिंग से 138 करोड़ जुटाए। लगभग 1200 करोड़ के घोटाले में से कंपनी के निदेशक प्रवीण राउत को 112 करोड़ रुपए मिले। खास यह कि प्रवीण ने एक भी पैसा नहीं लगाया था। प्रवीण से मिली रकम से राउत परिवार ने दादर में फ्लैट और अलीबाग के किहिम बीच पर भूखंड खरीदा। जांच एजेंसी ने चार बार तलब किया, राउत सिर्फ एक बार हाजिर हुए। इस दौरान राउत ने सबूतों से छेड़छाड़ और गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश की।

कोर्ट में जमा अरेस्ट मेमो में ईडी ने कहा-
-जांच में सहयोग नहीं कर रहे राउत
-लेन-देन के विवरण से पता चलता है कि राउत अपराध के लाभार्थी और मनी लांड्रिंग में शामिल हैं
-संजय राउत ने मनी लांड्रिंग के मुख्य आरोपी प्रवीण राउत की मदद की
-तलाशी में राउत के घर से 11.50 लाख रुपए जब्त किए गए
-एजेंसी संजय राउत से प्रवीण राउत और सुजीत पाटकर के साथ उनके व्यापार व अन्य संबंधों के बारे में और उनकी पत्नी से जुड़े संपत्ति के सौदों के बारे में जानना चाहती है।
झुकूंगा नहीं, अपना टाइम आएगा
शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे आज भांडुप स्थित राउत के घर पहुंचे। परिजनों से मुलाकात के बाद उन्होंने भाजपा पर कटाक्ष किया। फिल्म पुष्पा के अंदाज में बोले-झुकूंगा नहीं। अपना टाइम आएगा। जब हमारा वक्त आएगा तो सोचिए आपका क्या होगा। बुद्धि से नहीं आज की राजनीति बल से चल रही। भाजपा क्षेत्रीय दलों को खत्म करना चाहती है। सरकार के खिलाफ बोलने वालों को जेल भेजा जा रहा है। संविधान तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है। महाराष्ट्र की जनता सबक सिखाएगी। संजय राउत पर हमें गर्व है। कुछ लोग हवा में चले गए हैं। असली शिवसैनिक मेरे साथ हैं, जो झुकने वाले नहीं हैं।
गिरेगी शिंदे सरकार
कोंकण की चार दिवसीय यात्रा पर निकले शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे ने आज कहा कि राज्य में विश्वासघात कभी बर्दाश्त नहीं किया जाता। गंदी राजनीति पर बनी एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार निश्चित रूप से गिरेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में मूसलाधार बारिश हुई। लेकिन, बाढ़ पीडि़तों की सुध इस सरकार ने नहीं ली।
अगला चुनाव भी जीतेंगे
आदित्य को मुख्यमंत्री शिंदे ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार न सिर्फ अपना कार्यकाल पूरा करेगी बल्कि अगला विधानसभा चुनाव भी हम ही जीतेंगे। राउत की गिरफ्तारी को बदले की कार्रवाई से जुड़े आरोपों पर उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। केंद्रीय एजेंसियां गलत काम करती हैं तो अदालत से राहत मिलनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि ईडी के डर से किसी को भी शिवसेना (शिंदे गुट) या भाजपा में नहीं शामिल होना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.