अब सप्ताह भर बाद मानसून के मुंबई पहुंचने के आसार

अब सप्ताह भर बाद मानसून के मुंबई पहुंचने के आसार

Binod Pandey | Updated: 15 Jun 2019, 12:21:50 AM (IST) mumbai

चक्रवात वायु के चक्कर में धीमी पड़ी मानसून की चाल

मुंबई. वायु चक्रवात की मार से महाराष्ट्र और गुजरात भले बच गए, मगर इसके चक्कर में मानसून की चाल धीमी पड़ गई है। दक्षिण-पश्चिमी मानसून धीमी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए मौसम विभाग का कहना है कि मानसून के मुंबई पहुंचने में सप्ताह भर का समय लग सकता है। वैसे मुंबई और ठाणे सहित आसपास के इलाकों में मंगलवार से ही मानसून बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी तेज हवा के साथ कई जगहों पर हल्की बारिश हुई। तेज हवा के कारण कई जगह पेड़ गिरे या पेड़ों की डालियां गिरने की खबर है। पेड़ गिरने से जुड़े हादसों में दो दिन दिन के भीतर महानगर में दो लोगों की मौत हुई है, जबकि कई लोग घायल हुए हैं।
सूखे से त्रस्त महाराष्ट्र में बेसब्री से मानसून का इंतजार किया जा रहा है। महाराष्ट्र के कोकण क्षेत्र में अमूमन मानसून की बारिश जून के पहले सप्ताह में शुरू हो जाती है। चूंकि इस साल केरल में ही मानसून सप्ताह भर की देरी से आठ जून को पहुंचा, इसलिए माना जा रहा था कि 15 जून तक यह मुंबई पहुंच जाएगा। लेकिन समुद्री चक्रवात वायु के चलते मानसून धीमी गति से आगे बढ़ रहा है। अनुमान है कि मानसून अब 24 जून के बाद ही मुंबई पहुंचेगा।
मौसम विभाग की निदेशक शुभांगी भूते ने बताया कि वायु के चलते मानसून एक सप्ताह देरी से पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि मानसून 13 डिग्री पर कर्नाटक पहुंच चुका है। लेकिन चक्रवात के असर के चलते थोड़ा धीमी गति से महाराष्ट्र की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे चक्रवात का असर कम होगा, मानसून महाराष्ट्र के कोकण तट की ओर बढ़ेगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned