scriptMumbai Electricity: अरे ये क्या, मुंबईकरों को अब महंगी बिजली मिलेगी ? | MSEB: Hey what, Mumbaikars will get expensive electricity ? | Patrika News

Mumbai Electricity: अरे ये क्या, मुंबईकरों को अब महंगी बिजली मिलेगी ?

locationमुंबईPublished: Jan 07, 2020 10:27:15 am

Submitted by:

Rohit Tiwari

अब मुंबईकरों ( Mumbaikars ) को मिलेगी महंगी बिजली ( Expensive Electricity ), अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ( Adani Electricity Mumbai Limited ) ने प्रस्तुत किया प्रस्ताव ( Proposal ), 71 पैसे प्रति यूनिट ( Unit ) बढ़ सकती है बिजली दर (Power Rate ), महावितरण ( Mahavitaran ) समेत कई कंपनियां करती हैं बिजली आपूर्ति

Mumbai Electricity: अरे ये क्या,  मुंबईकरों को अब महंगी बिजली मिलेगी ?

Mumbai Electricity: अरे ये क्या, मुंबईकरों को अब महंगी बिजली मिलेगी ?

मुंबई. मुंबई समेत उपनगरों में लगभग 29 लाख उपभोगताओं को बढ़ी हुई बिजली दरों का सामना करने को मजबूर होना पड़ेगा, क्योंकि अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) ने राज्य बिजली नियामक आयोग को 71 पैसे प्रति यूनिट बिजली दर के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इसके अनुसार याचिका पर पहली सुनवाई मंगलवार को होगी। मुंबई के शहरों में बिजली की आपूर्ति की जाती है और महावितरण के साथ बेस्ट, अदानी और टाटा समूहों की ओर से उपनगरों में आपूर्ति की जाती है।

फडनवीस सरकार का अडानी इलेक्ट्रिसिटी को संरक्षण

अडानी इलेक्ट्रिसिटी पर कसा शिकंजा,ग्राहकों से ज्यादा बिजली बिल वसूलने के मामले की जांच के लिए दो सदस्यीय समिति गठित

3.71 पैसे प्रति यूनिट हो बिजली दर…
आयोग ने उन सभी को मिलने वाली फीस बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया है। इस बीच बिजली दरों को लेकर एईएमएल ने आयोग को एक याचिका प्रस्तुत की है। इस याचिका के अनुसार, 2017-18 व 2018-19 इन दो वर्षों में कंपनी को 92.72 व 54.20 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा हुआ। वहीं चालू 2019-20 वर्ष में कंपनी को 22.17 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होने की संभावना है, लेकिन अगले पांच वर्षों के लिए कंपनी को अभी भी 1713.44 से 1768.72 करोड़ रुपये के राजस्व की आवश्यकता होगी। इस बीच बिजली की आपूर्ति की लागत और भी बढ़ सकती है, अगर उसी अवधि के दौरान ट्रांसमिशन शुल्क में वृद्धि हो। इसलिए यह प्रस्तावित किया गया है कि अगले पांच वर्षों के लिए न्यूनतम बिजली दर 3.71 पैसे प्रति यूनिट होनी चाहिए।

बिजली बिल में इजाफे से मुंबर्इवासियों का भड़का गुस्सा, गौतम अडानी की कंपनी के खिलाफ भड़के लोग

सस्ती बिजली मिलने की राह में बड़े-बड़े रोड़े

Mumbai Electricity: अरे ये क्या, मुंबईकरों को अब महंगी बिजली मिलेगी ?

5.50 रुपये प्रति यूनिट तक पहुंचेगी बिजली दर…
अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड की एक याचिका पर महाराष्ट्र राज्य विद्युत नियामक आयोग के कफ परेड में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के कार्यालय में मंगलवार को पहली सुनवाई होगी। इसके अलावा कंपनी आज तक आपत्तियों का जवाब देगी। यदि वह जवाब संतुष्ट नहीं है तो संबंधित ग्राहक, संघ या बिजली उपयोगकर्ता 10 जनवरी तक अपनी आपत्तियां और सुझाव प्रस्तुत कर सकेंगे। इस बीच अदानी मुंबई के उपनगरों में बिजली की आपूर्ति करता है। बांद्रा से भयंदर और सायन से मानखुर्द तक बिजली की आपूर्ति भी प्रदान की जाती है। वर्तमान में यह 100 यूनिट के बाद तक घरेलू उपयोग के लिए 3 रुपए लिए जाते हैं, जो अन्य शुल्कों के साथ कुल 4.77 रुपए प्रति यूनिट शुल्क हो जाता है। इसलिए अगर आयोग प्रस्ताव को स्वीकार करता है तो दर 5.50 रुपये प्रति यूनिट तक पहुंच जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो