script

दिल्ली की तरह मुंबई की बिगड़ी आबोहवा, ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंचा AQI, जानें अपने इलाके का हाल

locationमुंबईPublished: Dec 07, 2022 12:47:54 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Mumbai Air Pollution: सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार मुंबई के कई इलाकों में एक्यूआई (AQI) बहुत खराब श्रेणी में है। ‘सफर’ (SAFAR) डैशबोर्ड ने बुधवार सुबह बीकेसी (BKC) का एक्यूआई 322 बताया।

mumbai_air_quality_1.jpg

मुंबई में वायु प्रदूषण ने बढ़ाई टेंशन, बीएमसी कमिश्नर ने मांगी रिपोर्ट

Mumbai AQI in Very Poor Category: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की आबोहवा (Mumbai Air quality) बीते कुछ दिनों से लगातार बिगड़ती जा रही है। बुधवार को शहर में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है. शहर के विभिन्न इलाकों में आज (7 दिसंबर) एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार पहुंच गया है, जो कि बेहद खराब श्रेणी वाला माना जाता है।
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार मुंबई के कई इलाकों में एक्यूआई (AQI) बहुत खराब श्रेणी में है। ‘सफर’ (SAFAR) डैशबोर्ड ने बुधवार सुबह बीकेसी (BKC) का एक्यूआई 322 बताया। इस बीच, शहर का न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बुधवार को शहर में दिन साफ रहेगा।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र के जलगांव में कार-बाइक की भीषण टक्कर, जिगरी दोस्तों की मौत


जानें अपने इलाके का हाल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (National Air Quality Index) के मुताबिक, आज सुबह 11 बजे मुंबई के मझगांव (Mazgaon) में एक्यूआई 381 दर्ज हुआ है। बोरीवली पूर्व में एक्यूआई 310, चकाला-अंधेरी पूर्व में एक्यूआई 333, छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट में एक्यूआई 227, कांदिवली पूर्व में एक्यूआई 314, खिंडीपाड़ा-भांडुप पश्चिम में एक्यूआई 233, कुर्ला में एक्यूआई 298, मलाड पश्चिम में एक्यूआई 260, नेवी नगर-कोलाबा में एक्यूआई 275, पवई में एक्यूआई 241, वर्ली में एक्यूआई 200, सायन में एक्यूआई 318, विले पार्ले में एक्यूआई 242 और वसई पश्चिम में एक्यूआई 248 दर्ज हुआ है।
201 से 300 के बीच एक्यूआई को ‘खराब’, 301-400 को ‘बहुत खराब’ और 401-500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है, जबकि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 को ‘संतोषजनक’ और 101 और 200 के बीच को ‘संतुलित’ (Moderate) माना जाता है।

अभी नहीं मिलेगी राहत!

मुंबई के वातावरण में धूल और धुएं के कणों के कारण दृश्यता कम हो जाती है। इस स्थिति के कारण मुंबईवासी खांसी और गले में खराश की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसी स्थितियों में श्वसन संबंधी विकार वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। तापमान में अचानक उतार-चढाव और समुद्र से आने वाली हवा की गति धीमी होने से अगले कुछ दिनों तक शहर में यह स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

ट्रेंडिंग वीडियो