scriptMumbai Corona News : कोरोना रोधी वैक्सीन की खोज, रूस के हाथ लगी बाजी! | Mumbai Corona News | Patrika News

Mumbai Corona News : कोरोना रोधी वैक्सीन की खोज, रूस के हाथ लगी बाजी!

locationमुंबईPublished: Jul 13, 2020 06:53:33 pm

Submitted by:

Binod Pandey

महामारी से बचाव: भारत, ब्रिटेन, अमरीका, चीन सहित कई देश दौड़ में शामिल
सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा-सफल रहे सभी परीक्षण
अमरीकी कंपनी मॉडर्ना की कोरोना रोधी वैक्सीन इंसानी परीक्षण केक तीसरे दौर में है।

Mumbai Corona News : कोरोना रोधी वैक्सीन की खोज, रूस के हाथ लगी बाजी!

Mumbai Corona News : कोरोना रोधी वैक्सीन की खोज, रूस के हाथ लगी बाजी!

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
पुणे. महामारी से बचाव के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन बनाने की बाजी रूस ने जीत ली है। रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोविड-19 रोधी वैक्सीन तैयार कर ली है। विश्वविद्यालय का कहना है कोरोना से बचाव से जुड़ी उसकी वैक्सीन जानवरों से लेकर इंसानों तक में कारगर साबित हुई है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि उसका टीका सभी परीक्षणों में पास हो चुका है। यह तो आने वाले दिनों में ही पता चलेगा कि कोरोना की काट खोजने में रूस कहां तक सफल हुआ है। दूसरी तरफ भारत, अमरीका, ब्रिटेन, चीन सहित कई देश महामारी से निजात के लिए वैक्सीन बनाने की दौड़ में शामिल हैं।
सेचेनोव यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वी. तारासोव ने कहा कि विश्वविद्यालय ने 18 जून को गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा निर्मित टीके का परीक्षण शुरू किया था। तारासोव ने बताया कि जिन भी वॉलिंटियर्स को टीका लगाया गया, नतीजे सकारात्मक मिले।
जल्द उपलब्ध होगी
सेचेनोव यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बॉर्न डिजीज के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव के अनुसार इस पूरे अध्ययन का मकसद पपूरी दुनिया के महामारी से निजात दिलाना था। सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन के सभी पहलुओं की जांच कर ली गई है। उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी।
तीसरे चरण में मॉडर्ना की वैक्सीन
अमरीकी कंपनी मॉडर्ना की कोरोना रोधी वैक्सीन इंसानी परीक्षण केक तीसरे दौर में है। एमआरएनए-1237 नामक मॉडर्ना की वैक्सीन के पहले चरण का नतीजा सकारात्मक था। तीसरे चरण के ट्रायल में मॉडर्ना की वैक्सीन का परीक्षण 30 हजार लोगों पर किया जाएगा।
भारत भी पीछे नहीं
भारत भी इस दौड़ में शामिल है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के सहयोग में भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई स्वदेशी-कोवैक्सीन का इंसानी ट्रायल शुरू है। एनआईवी, पुणे सहित कई संस्थाएं कोवैक्सीन का परीक्षण कर रही है। इस वैक्सीन के बैच सीडीएल कसौली में चेक किए जा रहे हैं ताकि इंसानों को टीका लगाने से पहले उनकी सेफ्टी, शुद्धता, पोटेंसी आदि कंफर्म की जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो