scriptभगोड़े माल्या को स्पेशल कोर्ट का झटका, कर्ज वसूली के लिए कारोबारी की जब्त संपत्ति बेच सकेंगे बैंक | Mumbai: court allows banks to liquidate Mallya's seized assets | Patrika News
मुंबई

भगोड़े माल्या को स्पेशल कोर्ट का झटका, कर्ज वसूली के लिए कारोबारी की जब्त संपत्ति बेच सकेंगे बैंक

शराब के नाम पर दुनिया को गुड टाइम्स (good times) की घुट्टी पिला चुके विजय माल्या (Vijay Mallya) का बैड टाइम (bad time) मार्च, 2016 से चल रहा है। बैंकों का कर्ज चुकाए बिना जब वह लंदन (London) भाग गया, उसके बाद भारतीय एजेंसियों का शिकंजा उस पर कस गया। मूल धन और ब्याज मिला कर 9000 करोड़ रुपए के बकाए के मुकाबले माल्या की तकरीबन 11000 करोड़ रुपए की संपत्तियां जब्त की गई हैं। बैंक जब्त संपत्ति बेचने में सफल रहे तो किंग ऑफ गुड टाइम (king of good time) हाथ मलता रह जाएगा

मुंबईJan 01, 2020 / 05:31 pm

Basant Mourya

भगोड़े माल्या को स्पेशल कोर्ट का झटका, कर्ज वसूली के लिए कारोबारी की जब्त संपत्ति बेच सकेंगे बैंक

भगोड़े माल्या को स्पेशल कोर्ट का झटका, कर्ज वसूली के लिए कारोबारी की जब्त संपत्ति बेच सकेंगे बैंक

मुंबई. भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को प्रीवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत गठित स्पेशल कोर्ट से जोर का झटका लगा है। कर्ज वसूली के लिए विशेष अदालत से माल्या की जब्त संपत्ति बेचने की इजाजत बैंकों को मिल गई है। फैसले के खिलाफ बांबे हाईकोर्ट में अपील के लिए माल्या को 18 जनवरी तक का समय मिला है। इस दौरान बैंक माल्या की जब्त संपत्तियां नहीं बेच पाएंगे। उल्लेखनीय है कि पीएमएलए कोर्ट ने पिछले साल 5 जनवरी को माल्या को भगोड़ा घोषित किया था। इसके बाद शराब कारोबारी की संपत्तियां जब्त की गई थीं।
सूत्रों के मुताबिक माल्या की जब्त संपत्तियों की बिक्री से बैंक 11 हजार करोड़ रुपए की वसूली कर सकते हैं। दूसरी तरफ भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में बैंकों के समूह का माल्या की कंपनियों पर 9 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का बकाया है। भारतीय बैंकों ने लंदन की अदालत में भी माल्या पर 9000 करोड़ रुपए की वसूली का दावा किया है। फिलहाल ब्रिटेन में रह रहे माल्या के खिलाफ प्रत्यपर्ण का मामला चल रहा है। करोड़ों रुपए की कर्ज वसूली से जुड़े दावों के साथ ही भगोड़े कारोबारी के खिलाफ जालसाजी और मनी लांड्रिंग का मामला भी है।
मार्च, 2016 में मुंबई एयरपोर्ट से भागा लंदन
बकाया वसूली को लेकर बैंकों के बढ़े दबाव के बीच एजेंसियों को चकमा देते हुए माल्या मार्च, 2016 में लंदन भागने में सफल रहा। तब से लेकर अब तक वह वहीं रह रहा है। बकाए से ज्यादा संपत्तियों की जब्ती को देखते हुए वह कई बार कर्ज चुकाने का ऑफर दे चुका है। माल्या ने अपनी किंगफिशर एयरलाइंस के लिए बैंकों से 6,203.35 करोड़ रुपए कर्ज लिया था, जिस पर 2013 से ही 11.50 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज बकाया है।
देश में ही नहीं लंदन में भी चल रहा मुकदमा
माल्या को भारत लाने के लिए प्रत्यपर्ण का मामला चल रहा है। भारतीय बैंकों की ओर से भी माल्या से कर्ज वसूली के लिए लंदन में मुकदमा दायर किया गया है। लंदन हाईकोर्ट में मुकदमा दायर कर एसबीआई सहित अन्य बैंक माल्या को दीवालिया घोषित करने का अनुरोध कर चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो