scriptMumbai Ganesh Utasv : नहीं आएंगे लाल बाग के राजा, बहेगी सेवा की धारा | Mumbai Ganesh Utasv | Patrika News

Mumbai Ganesh Utasv : नहीं आएंगे लाल बाग के राजा, बहेगी सेवा की धारा

locationमुंबईPublished: Jul 01, 2020 06:22:48 pm

Submitted by:

Binod Pandey

-समिति नही मनाएगी गणेशोत्सव -87 साल के इतिहास में पहली बार टूटेगी परंपरा-भक्त रक्तदान और प्लाज़मा दान करेंगे-10 दिन चलेगा शिविर, बनेगा विश्व रिकार्ड

Mumbai Ganesh Utasv : नहीं आएंगे लाला बाग के राजा, बहेगी सेवा की धारा

Mumbai Ganesh Utasv : नहीं आएंगे लाला बाग के राजा, बहेगी सेवा की धारा

मुंबई। कोरोना संकट के चलते इस वर्ष गणेशोत्सव का त्योहार और उत्साह फीका रहेगा। मुंबई में कई गणेशोत्सव मंडलों ने त्योहार नहीं मनाने का फैसला किया हैं। देश के सर्वाधिक चर्चित लालबाग के राजा का महोत्सव भी नही मनाया जाएगा और ना ही उनकी विसर्जन यात्रा निकाली जाएगी । इस वर्ष 22 अगस्त की गणेश चतुर्थी है। इसी दिन गणपति बप्पा का आगमन होगा। दस दिन बाद एक सितम्बर को विसर्जन होगा।
पहली बार ऐसा होगा
महाराष्ट्र के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा ।87 वर्षों से लगातार लालबाग के राजा के आगमन से लेकर विसर्जन तक गणेशोत्सव बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। सवा करोड़ लोग लालबाग के राजा के दर्शन करते हैं। लगभग छह लाख लोग विसर्जन में शामिल होते हैं। कोरोना संकट को देखते हुए लालबाग राजा गणेशोत्सव समिति ने बुधवार को गणेशोत्सव नहीं मनाने की घोषणा की। समिति रक्त दान और प्लाज़मा दान शिविर लगा कर गणेशोत्सव मनाएगी। समिति ने भक्तों से शिविर मे सहभागी होने की अपील की है।
Mumbai Ganesh Utasv : नहीं आएंगे लाला बाग के राजा, बहेगी सेवा की धारा
मानद राजा का दो लोग करेंगे विसर्जन

लालबाग राजा गणेशोत्सव समिति के सचिव सुधीर सालवी ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि इस साल मंडल ने गणेश महोत्सव का त्योहार नहीं मनाने का फैसला किया गया है। समिति इस वर्ष नाम मात्र अथवा मानद रूप से गणेश प्रतिमा स्थापित करेगी और मात्र दो लोग प्रतिमा का विसर्जन करेंगे।
ग्यारह दिन का शिविर
सालवी ने बताया कि गणेश भक्तों से रक्तदान और प्लाज़मा दान करने के लिए अपील की जाएगी । शिविर पूरे ग्यारह दिन तक चलेगा मुम्बई मनपा तथा अन्य कई अस्पतालों के डॉक्टरों के सहयोग से बड़े पैमाने पर रक्त और प्लाज़मा जुटाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो