scriptMumbai Local Train Sunday megablock on Central line 31 December check time table | Mumbai Local: न्यू ईयर पर बाहर जाने का बना रहे है प्लान? अभी देख लें संडे मेगा ब्लॉक का शेड्यूल | Patrika News

Mumbai Local: न्यू ईयर पर बाहर जाने का बना रहे है प्लान? अभी देख लें संडे मेगा ब्लॉक का शेड्यूल

locationमुंबईPublished: Dec 29, 2023 09:17:32 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Mumbai Local Train Megablock: यात्रियों की सुविधा के लिए मेगाब्लॉक में सीएसएमटी-वाशी लाइन पर स्पेशल लोकल चलेंगी।

mumbai_local_train.jpg
मुंबई लोकल ट्रेन संडे मेगाब्लॉक का शेड्यूल
Mumbai Local Train Megablock on Sunday: अगर आप नए साल (New ईयर 2024) के मौके पर रविवार यानी 31 दिसंबर को मुंबई लोकल ट्रेन से कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है। दरअसल, मुंबई लोकल ट्रेन के मेन लाइन (मध्य रेलवे) पर मेगाब्लॉक होने वाला है।
अधिकारिक बयान के अनुसार, सेंट्रल रेलवे ने विभिन्न इंजीनियरिंग और रखरखाव कार्यों के चलते उपनगरीय खंडों पर मेगा ब्लॉक (Mumbai Local Sunday Megablock) घोषित किया है।
यह भी पढ़ें

न्यू ईयर की रात मुंबई में चलेंगी स्पेशल लोकल ट्रेनें, जश्न मनाने वालों को नहीं होगी परेशानी

मध्य रेलवे के मुताबिक, माटुंगा-मुलुंड अप और डाउन फास्ट लाइन पर सुबह 11.05 बजे से दोपहर 3.55 बजे तक मेगा ब्लॉक होगा। सुबह 10.25 बजे से दोपहर 3.35 बजे तक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) से छूटने वाली डाउन फास्ट लोकल ट्रेनों को माटुंगा और मुलुंड स्टेशनों के बीच डाउन स्लो लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा, जो अपने निर्धारित स्टेशनों पर रुकेंगी। ठाणे स्टेशन पर उन्हें डाउन फास्ट लाइन पर फिर डायवर्ट किया जाएगा और अपने गंतव्य पर निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से पहुंचेगी।
जबकि सुबह 10.50 बजे से दोपहर 3.46 बजे तक ठाणे से छूटने वाली अप फास्ट लोकल ट्रेनों को मुलुंड और माटुंगा स्टेशनों के बीच अप स्लो लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा। ये लोकल ट्रेनें अपने निर्धारित स्टेशनों पर ही रुकेंगी और आगे इन्हें फिर अप फास्ट लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा। इस वजह से ये ट्रेनें अपने गंतव्य पर निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से पहुंचेंगी।
बयान के मुताबिक, डाउन फास्ट लाइन पर, ब्लॉक से पहले आखिरी लोकल बदलापुर लोकल होगी जो सीएसएमटी से सुबह 10.20 बजे छूटेगी और ब्लॉक के बाद पहली लोकल बदलापुर लोकल होगी जो सीएसएमटी से दोपहर 3.39 बजे छूटेगी। वहीँ, अप फास्ट लाइन पर, ब्लॉक से पहले आखिरी लोकल अंबरनाथ लोकल होगी जो सुबह 11.10 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद पहली लोकल आसनगांव लोकल होगी जो शाम 04.44 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।

हार्बर लाइन पर भी मेगा-ब्लॉक

पनवेल-वाशी अप और डाउन हार्बर लाइन पर सुबह 11.05 बजे से शाम 4.05 बजे तक लोकल ट्रेनों का यातायात प्रभावित होगा। हालांकि ब्लॉक का असर बेलापुर-खारकोपर और नेरुल-खारकोपर (नेरुल/बेलापुर- खारकोपर पोर्ट लाइन को छोड़कर) लोकल सेवाओं पर नहीं होगा।
सुबह 10.33 बजे से दोपहर 3.49 बजे तक पनवेल से सीएसएमटी के लिए छूटने वाली अप हार्बर लाइन सेवाएं और सुबह 9.45 बजे से दोपहर 3.12 बजे तक सीएसएमटी से पनवेल/बेलापुर के लिए छूटने वाली डाउन हार्बर लाइन सेवाएं रद्द रहेंगी। यानि इस अवधि में लोकल ट्रेनें नहीं चलेंगी।
वहीँ, सुबह 11.02 बजे से दोपहर 3.53 बजे तक पनवेल से ठाणे के लिए छूटने वाली अप ट्रांसहार्बर लाइन सेवाएं और सुबह 10.01 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक ठाणे से पनवेल के लिए छूटने वाली डाउन ट्रांसहार्बर लाइन सेवाएं निलंबित रहेंगी।
डाउन हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले आखिरी लोकल सीएसएमटी से सुबह 9.30 बजे रवाना होगी और सुबह 10.50 बजे पनवेल पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद पहली लोकल सीएसएमटी से दोपहर 3.16 बजे छूटेगी और शाम 4.36 बजे पनवेल पहुंचेगी।
अप हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले सीएसएमटी के लिए आखिरी लोकल सुबह 10.17 बजे पनवेल से प्रस्थान करेगी और 11.36 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद सीएसएमटी के लिए पहली लोकल दोपहर बाद 4.10 बजे पनवेल से रवाना होगी और 5.30 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।
डाउन ट्रांस-हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले पनवेल की ओर जाने वाली आखिरी लोकल सुबह 9.39 बजे ठाणे से छूटेगी और सुबह 10.31 बजे पनवेल पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद पनवेल की ओर जाने वाली पहली लोकल शाम 4.00 बजे ठाणे से प्रस्थान करेगी और 16.52 बजे पनवेल पहुंचेगी।
अप ट्रांस-हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले ठाणे की ओर जाने वाली आखिरी लोकल सुबह 10.41 बजे पनवेल से जाएगी और 11.33 बजे ठाणे पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद ठाणे की ओर पहली लोकल शाम 4.26 बजे पनवेल से छूटेगी और पनवेल शाम 5.20 बजे पहुंचेगी।
ब्लॉक अवधि के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए सीएसएमटी-वाशी खंड पर स्पेशल लोकल ट्रेनें चलाई जाएंगी। ब्लॉक अवधि के दौरान ठाणे-वाशी/नेरुल स्टेशनों के बीच ट्रांस-हार्बर लोकल ट्रेने चालू रहेंगी। ब्लॉक के दौरान बेलापुर/नेरुल और खारकोपर स्टेशनों के बीच पोर्ट लाइन सेवाएं उपलब्ध होंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो