scriptMumbai: Loco pilot reunites 12-year-old lost child with family, sets a unique example by fulfilling responsibility | Mumbai: लोको पायलट ने समझबूझ से 12 साल के खोए बच्चे को परिवार से मिलाया, जिम्मेदारी निभाकर पेश की अनोखी मिसाल | Patrika News

Mumbai: लोको पायलट ने समझबूझ से 12 साल के खोए बच्चे को परिवार से मिलाया, जिम्मेदारी निभाकर पेश की अनोखी मिसाल

महाराष्ट्र सेंट्रल रेलवे के एक लोको पायलट की चारो तरफ सराहना हो रही है। दरअसल इस लोको पायलट ने एक बारह साल के खोए बच्चे को जिम्मेदारी निभाते हुए उसके परिवार से मिला दिया। वहीं इस दौरान लोको पायलट ने हर वो कोशिश की, जिससे कि बच्चा अपने परिवार से जल्द ही मिल पाए।

मुंबई

Updated: July 24, 2022 10:53:16 pm

मुंबई के सेंट्रल रेलवे विभाग में लोको पायलट ने बड़ा ही सराहनीय कार्य किया है। इस लोको पायलट का नाम रवींद्र कुमार सैनी है। नेशनल स्तर के रेलवे टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले बॉक्सिंग खिलाड़ी ने पनवेल-रोहा मार्ग पर रेलवे ट्रैक के किनारे एक छोटा बच्चा जो कि असहाय स्थिति में मिला, उसे उसके घर वालों से मिलवा दिया। सैनी सेंट्रल रेलवे में लोकोमोटिव पायलट के रूप में कार्यरत हैं।
ravindra_kumar_saini.jpg
Ravindra Kumar Saini
रवींद्र कुमार सैनी सेंट्रल रेलवे में लोकोमोटिव पायलट के रूप में कार्यरत हैं। रवींद्र कुमार सैनी ने ना सिर्फ 12 वर्षीय खोए हुए बच्चे को भोजन और रहने की जगह दी, बल्कि एक दिन के अंदर ही उसके परिवार से भी मिलवा दिया। यह पता चला कि लड़का यूपी का रहने वाला था जो कि अपनी मौसी के साथ पनवेल गया था और बिछड़ गया गया था।
यह भी पढ़ें

Maharashtra: एग्जाम सेंटर पर गए छात्रों को हॉल टिकट दिखाया गया तो वे रह गए दंग, जानें पूरा मामला

बता दें कि 11 जुलाई को रविंद्र कुमार सैनी सोमाटने में एक ट्रेन से लगेज उतार रहे थे, तभी उनकी नजर एक छोटे बच्चे पर पड़ी जो एक पॉइंटमैन से दिशा-निर्देश मांग रहा है। सैनी ने बताया कि अंधेरा ज्यादा हो रहा था और मैं बच्चे की सुरक्षा को लेकर चिंता हो रहा था। मैं काम छोड़कर नहीं जा सकता था, इसलिए मैंने बच्चे को अपने लोकोमोटिव में बैठा दिया और अपने टिफिन से खाना दिया। वह बहुत थक गया था और कुछ ही देर बाद वो सो गया।
जब रविंद्र कुमार सैनी की ड्यूटी खत्म हुई तो आधी रात हो चुकी थी और उसने बच्चे को उठाया ताकि वे जा सकें। सैनी ने बच्चे से उसके परिवार के बारे में पूछा। छोटे बच्चे ने बताया किया कि उसके माता-पिता नहीं थे और वह अपने नाना-नानी के साथ बुढेड़ा में रहता था। लड़के को उसका एड्रेस या फोन नंबर भी नहीं पता था। लोको पायलट ने कहा कि बच्चे ने अपने स्कूल के नाम का भी लिया, लेकिन गूगल से कुछ खास मदद नहीं मिली। इसके बाद सैनी ने बच्चे को अपने घर ले जाने का फैसला किया ताकि वह नहा सके। सुबह का समय था जब वे सैनी के अपने आवास पर पहुंचे।
रविंद्र कुमार सैनी ने कहा कि बच्चे के पास उसका आधार कार्ड था। सैनी ने बच्चे को खोजने के बारे में एक व्हाट्सएप मैसेज तैयार किया और उसे लोको पायलटों के एक व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर किया। कुछ ही घंटों के अंदर मैसेज वायरल हो गया और सैनी को फोन आने लगे, लोगों से लड़के को घर उत्तर प्रदेश ले जाने की पेशकश की गई।
लोको पायलट ने कहा कि मुझे पता था कि मैं उसे किसी के भी हवाले नहीं कर सकता। आखिर में बच्चे के गाँव का एक निवासी पहुँच गया और हमने उसके दादा-दादी से वीडियो कॉल पर बात की। लड़के के दादा-दादी को बच्चे को लेने के लिए मुंबई आने के लिए कहा गया। लेकिन वे इतने गरीब थे कि ट्रेन की टिकट के भी पैसे नहीं थे। बहुत बातचीत करने के बाद बच्चे के चाचा ने 13 जुलाई को मुंबई आने की पेशकश की। सैनी ने सायन आरपीएफ चौकी को सुचना दी ताकि वे चाचा की पहचान सत्यापित कर सकें। वहीं, दादर स्टेशन पर एक बाल कल्याण समूह ने बच्चे के साथ व्यापक रूप से बात करने के बाद, उसे आखिरकार उसके चाचा को सौंप दिया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.