scriptMumbai News : कोरोना संकट ने हमें जगाया, भारत के लिए अच्छे अवसर : पूनावाला | Mumbai News | Patrika News

Mumbai News : कोरोना संकट ने हमें जगाया, भारत के लिए अच्छे अवसर : पूनावाला

locationमुंबईPublished: Jul 15, 2020 11:44:15 pm

Submitted by:

Binod Pandey

महामारी की रोकथाम के लिए वैक्सीन की खोज जारी
वैक्सीन निर्माण में हम पहले से अव्वल
दुनिया में जितनी भी वैक्सीन हैं, उनमें 70 फीसद भारतीय हैं।

Mumbai News : कोरोना संकट ने हमें जगाया, भारत के लिए अच्छे अवसर : पूनावाला

Mumbai News : कोरोना संकट ने हमें जगाया, भारत के लिए अच्छे अवसर : पूनावाला

ओमसिंह राजपुरोहित
पुणे. महामारी की रोकथाम के लिए दुनिया भर में वैक्सीन और कारगर दवाई की खोज जारी है। कोरोना पीडि़त भारत भी इस दौड़ में शामिल है। इस संकट ने हमें जगाया है। गांव हो या शहर, कोरोना को हराने के लिए हम अपनी चिकित्सा सेवा सुविधाएं बढ़ा रहे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने कहा कि हमने इसे चुनौती के रूप में लिया है। इसमें भारत के लिए अच्छे अवसर हैं। वैक्सीन बनाने में हमें महारत हासिल है। औषधि निर्माण में भी हम पीछे नहीं हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही कोरोना की काट मिलेगी। पेश हैं पूनावाला के साथ पत्रिका की बातचीत के प्रमुख अंश-
कोरोना रोधी वैक्सीन कब तक उपलब्ध होगी?
दुनिया के कई देशों में 100 से ज्यादा कोरोना रोधी वैक्सीन पर काम चल रहा है। भारत सहित कई देशों में वैक्सीन इंसानी परीक्षण के दौर में है। अभी हम नहीं कह सकते कि कोरोना रोधी वैक्सीन कब तक उपलब्ध होगी। लेकिन, जिस हिसाब से काम हो रहा है, उसे देखते हुए उम्मीद है कि ज्यादा इंतजार करना होगा। हम तो बस यही चाहते हैं कि चाहे जिसकी वैक्सीन पहले आए, वह पूरी दुनिया के लिए उपलब्ध होनी चाहिए।
सरकारी और निजी संस्थान संयुक्त प्रयास
वैक्सीन में हमें महारत हासिल है। हमारे पास वैक्सीन बनाने के लिए जरूरी सुविधाएं हैं। दुनिया में जितनी भी वैक्सीन हैं, उनमें 70 फीसद भारतीय हैं। संकट से निजात के लिए सरकारी और निजी संस्थान संयुक्त प्रयास कर रहे हैं। कोरोना की लड़ाई के लिए टेस्टिंग किट से लेकर पीपीई किट तक बनाने में भारत आत्मनिर्भर बन गया है। मायलैब के साथ मिल कर सीरम ही रोजाना दो लाख किट बना रही है। मुझे विश्वास है कि हम अपने टैलेंट, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन से अपने दम पर ही कोरोना को परास्त कर देंगे।
सीरम ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन बना रही है। यह टीका सफल नहीं हुआ तो?
हां, यह काम हम अपने जोखिम पर कर रहे हैं। पहले एक करोड़ डोज बनाने की तैयारी हमने की थी। लेकिन, अब हम कुछ लाख तक ही डोज तैयार करेंगे। ट्रायल के अंतिम नतीजे आने के बाद उत्पादन बढ़ाने का फैसला करेंगे। मौजूदा चुनौती से निपटने के लिए अन्य वैक्सीन का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है।
आपकी कंपनी भी वैक्सीन बना रही है। कितनी प्रगति हुई?
हमारी कोरोना रोधी वैक्सीन पर काम चल रहा है। इसके बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। जैसे ही कोई ठोस नतीजे मिलेंगे, इसकी सबको जानकारी देंगे। फिलहाल तो ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के उत्पादन पर ही हमारा फोकस है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो