Mumbai News : जल्द बाजार में आएगी ऑक्सफोर्ड की कोरोना रोधी वैक्सीन

  • महामारी से परेशान दुनिया के लिए अच्छी खबर
  • ब्राजील में चल रहा तीसरे चरण का ट्रायल
  • वैज्ञानिकों को मिल रहे सकारात्मक नतीजे

By: Binod Pandey

Published: 15 Jul 2020, 11:59 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
पुणे. कोविड-19 महामारी से परेशान दुनिया के लोगों के लिए अच्छी खबर है। सब कुछ ठीक रहा तो ऑक्सफोर्ड की बनाई कोरोना रोधी वैक्सीन जल्द ही उपलब्ध होगी। तीसरे चरण के तहत ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का इंसानी परीक्षण ब्राजील में चल रहा है। सूत्रों के अनुसार इसके सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं। अगले एक-दो दिनों में ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 रोधी वैक्सीन को लेकर अहम घोषणा हो सकती है। ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन सफल रही तो यह भारत में भी उपलब्ध होगी। उम्मीद जताई जा रही कि सितंबर तक यह वैक्सीन उपलब्ध होगी।


ऑक्सफोर्ड ने कोरोना रोधी वैक्सीन के उत्पादन और वितरण के लिए एस्ट्रा जेनका नामक कंपनी से समझौता किया है। एस्ट्रा जेनका ने भारत में पुणे आधारित सीरम इंस्टीट्यूट के साथ हाथ मिलाया है। सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। सूत्रों केअनुसार सीरम इंस्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का उत्पादन शुरू है। सभी नतीजे संतोषजनक रहे तो कोरोना रोधी वैक्सीन की सप्लाई फौरी तौर पर शुरू हो सकती है।

Mumbai News : जल्द बाजार में आएगी ऑक्सफोर्ड की कोरोना रोधी वैक्सीन

कई देशों में टेस्टिंग
ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन-सीएचडीओ कोविड-19 की टेस्टिंग कई देशों में की जा रही है। ब्रिटेन में ट्रायल के बाद ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में भी इंसानी परीक्षण किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार ब्रिटेन में इसका परीक्षण सफल रहा था। ब्राजील से भी सकारात्मक संकेत हैं। हालांकि एस्ट्रा जेनका या ऑक्सफोर्ड की ओर से अभी तक शोध के नतीजे घोषित नहीं किए गए हैं।

Mumbai News : जल्द बाजार में आएगी ऑक्सफोर्ड की कोरोना रोधी वैक्सीन

भारत को फायदा
सीरम इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला एस्ट्रा जेनका के साथ करार की पुष्टि कर चुके हैं। दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के मुताबिक सीरम ऑक्सफोर्ड की कोरोना रोधी वैक्सीन के 100 करोड़ टीके बनाएगी। इनमें से 50 प्रतिशत टीके भारत में उपलब्ध होंगे जबकि बाकी टीके गरीब और विकासशील देशों को मुहैया कराए जाएंगे।

Show More
Binod Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned