scriptMumbai news : शिक्षक लगे कोविड के सर्वेक्षण में, कोमा में ऑनलाइन पढ़ाई | Mumbai News | Patrika News

Mumbai news : शिक्षक लगे कोविड के सर्वेक्षण में, कोमा में ऑनलाइन पढ़ाई

locationमुंबईPublished: Jul 21, 2020 04:21:41 pm

Submitted by:

Binod Pandey

कोरोना ड्यूटी से हटाने की मांग, सुबह से शाम तक सर्वे में व्यस्त, ठाणे मनपा के तकरीबन दो हजार शिक्षक मोबाइल ऐप के माध्यम से घर-घर कोविड सर्वेक्षण कर रहे है। 15 जून को जारी सरकारी आदेश के मुताबिक शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास लेनी है। लेकिन, सर्वे ड्यूटी में शिक्षकों के व्यस्त होने के कारण ऑनलाइन क्लास शुरू नहीं हो पाई है।

Mumbai news : शिक्षक लगे कोविड के सर्वेक्षण में, कोमा में ऑनलाइन पढ़ाई

Mumbai news : शिक्षक लगे कोविड के सर्वेक्षण में, कोमा में ऑनलाइन पढ़ाई

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ठाणे. अनुदानित स्कूलों के शिक्षकों को शहर के विभिन्न परिसरों में कोरोना सर्वेक्षण का काम सौंपा गया है। दूसरी तरफ सरकार ने ऑनलाइन क्लास लेने का भी आदेश दिया है। इसे लेकर शिक्षकों में नाराजगी है। चूंकि शिक्षक सर्वेक्षण में व्यस्त हैं, लिहाजा ऑनलाइन पढ़ाई कोमा में है।
इस कारण छात्र चाह कर भी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। राजनीतिक दलों के साथ संस्थाओं ने मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा से मांग की है कि शिक्षकों को कोरोना सर्वे ड्यूटी से मुक्त करें।
निजी प्राथमिक, माध्यमिक व जूनियर कॉलेजों के साथ ठाणे मनपा के तकरीबन दो हजार शिक्षक मोबाइल ऐप के माध्यम से घर-घर कोविड सर्वेक्षण कर रहे है।
जब तक ऑनलाइन क्लास नहीं चल रही थी, शिक्षक सामाजिक जिम्मेदार समझते हुए यह काम कर रहे थे। 15 जून को जारी सरकारी आदेश के मुताबिक शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास लेनी है। लेकिन, सर्वे ड्यूटी में शिक्षकों के व्यस्त होने के कारण ऑनलाइन क्लास शुरू नहीं हो पाई है। शिवसेना की शिक्षक सेना के शहर अध्यक्ष दिलीप डुंबरे ने कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। शिक्षकों को पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने मनपा आयुक्त को चिट्ठी लिखी है।
पढ़ाने के लिए समय नहीं
सरकार ने ऑनलाइन क्लास का टाइम टेबल निर्धारित किया है। शिक्षकों को कक्षा तीन से 5वीं तक रोजाना एक घंटा, 6वीं से 8वीं के छात्रों को 2 घंटे और 9वीं से 12वीं के छात्रों को प्रतिदिन तीन घंटे ऑनलाइन पढ़ाना है। शिक्षक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक कोरोना सर्वेक्षण में व्यस्त हैं। ऐसे में शिक्षकों के पास ऑनलाइन क्लास लेने के लिए समय नहीं है।
परेशान कर रहा प्रशासन
भाजपा विधायक संजय केलकर ने कहा कि शिक्षकों को सर्वेक्षण के नाम पर प्रशासन नाहक परेशान कर रहा है। सर्वे के दौरान शिक्षकों को आम लोगों का सहयोग नहीं मिल रहा है। शिक्षकों को सुरक्षा सामग्री भी नहीं मिली है। सर्वे नहीं करने पर शिक्षकों को निलंबित करने की धमकी दी जा रही है। छात्रों के हित का हवाला देते हुए केलकर ने कहा कि शिक्षकों को सर्वे ड्यूटी से फ्री करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो